बवासीर के लिए top 6 खाद्य पदार्थ

बवासीर के लिए top 6 खाद्य पदार्थ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बवासीर के लिए top 6 खाद्य पदार्थ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पाइल्स, जिसे बवासीर भी कहा जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो तब होती है जब मलाशय और गुदा में नसें सूज जाती हैं और सूजन हो जाती हैं। जबकि चिकित्सा उपचार उपलब्ध हैं, कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से लक्षणों को कम करने और भविष्य में होने वाली घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

youtube-cover

बवासीर के लिए top 6 खाद्य पदार्थ : Top 6 Foods For Piles In Hindi

1. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ (Fiber-Rich Foods)

फाइबर से भरपूर आहार लेने से कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है, जो बवासीर का एक सामान्य कारण है। साबुत अनाज, फल, सब्जियां और फलियां जैसे खाद्य पदार्थ फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं। स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए प्रति दिन कम से कम 25-30 ग्राम फाइबर का लक्ष्य रखें।

2. पत्तेदार साग- सब्जी (Leafy Greens)

पालक, केल और ब्रोकली जैसे पत्तेदार साग विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो सूजन को कम करने और शरीर में उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इन सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने से बवासीर के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. मेवे और बीज (Nuts and Seeds)

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया के बीज जैसे मेवे और बीज फाइबर और स्वस्थ वसा के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. दही (Yogurt)

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से दही का सेवन बवासीर को रोकने और लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

5. साबुत अनाज (Whole Grains)

ब्राउन राइस, क्विनोआ और ओट्स जैसे साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं और स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इनमें पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. फल (Fruits)

सेब, नाशपाती और जामुन जैसे फल फाइबर से भरपूर होते हैं और स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अंत में, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, पत्तेदार साग, नट और बीज, दही, साबुत अनाज और फलों को अपने आहार में शामिल करने से बवासीर को रोकने और लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। बवासीर की घटना को रोकने के लिए स्वस्थ आहार और जीवन शैली को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, खूब पानी पीना, नियमित रूप से व्यायाम करना, और मल त्याग के दौरान तनाव से बचना भी बवासीर के लक्षणों को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है। यदि पाइल्स के लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो उचित निदान और उपचार योजना के लिए डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now