टॉप 6 ग्लूटेन मुक्त खाद्य पदार्थ और उनके लाभ

टॉप 6 ग्लूटेन मुक्त खाद्य पदार्थ और उनके लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
टॉप 6 ग्लूटेन मुक्त खाद्य पदार्थ और उनके लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ग्लूटेन (gluten) एक प्रकार का प्रोटीन है जो गेहूं, जौ और राई में पाया जाता है जो कुछ लोगों में प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए, ग्लूटेन के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं, पोषक तत्वों की कमी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। बहुत से लोग इन स्थितियों का प्रबंधन करने के लिए लस मुक्त आहार का पालन करना चुनते हैं, और कई लस मुक्त खाद्य पदार्थ हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

youtube-cover

टॉप 6 ग्लूटेन मुक्त खाद्य पदार्थ और उनके लाभ (Top 6 Gluten Free Foods And Their Benefits In Hindi)

क्विनोआ (Quinoa): क्विनोआ एक अनाज जैसा बीज है जो स्वाभाविक रूप से ग्लूटेन मुक्त और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आयरन और मैग्नीशियम सहित प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। Quinoa एंटीऑक्सीडेंट में भी उच्च है, जो हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

ब्राउन राइस (Brown rice): ब्राउन राइस एक और ग्लूटेन मुक्त अनाज है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह मैंगनीज और सेलेनियम सहित फाइबर, बी विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। ब्राउन राइस कैलोरी में भी कम होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर नियंत्रण के लिए एक अच्छा विकल्प है।

शकरकंद (Sweet potatoes): शकरकंद एक स्वादिष्ट और पौष्टिक लस मुक्त भोजन है। वे फाइबर, विटामिन ए और सी, और पोटेशियम में उच्च हैं। शकरकंद एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है, जो सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

पत्तेदार साग (Leafy greens): पत्तेदार साग, जैसे कि पालक, केल, और कोलार्ड साग, सभी स्वाभाविक रूप से लस मुक्त होते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे विटामिन ए, सी और के के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन से भरपूर होते हैं। पत्तेदार साग भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

नट और बीज (Nuts and seeds): नट और बीज, जैसे बादाम, कद्दू के बीज और चिया के बीज, स्वाभाविक रूप से लस मुक्त होते हैं और विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। वे फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों में उच्च हैं। मेवे और बीज भी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

फलियां (Legumes): फलियां, जैसे बीन्स, दाल और छोले, सभी स्वाभाविक रूप से ग्लूटेन मुक्त होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। वे प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों में उच्च हैं।

ग्लूटेन फ्री आहार का पालन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, और चुनने के लिए कई स्वादिष्ट और पौष्टिक लस मुक्त खाद्य पदार्थ हैं। क्विनोआ, ब्राउन राइस, शकरकंद, पत्तेदार साग, नट और बीज, और फलियां सभी उत्कृष्ट विकल्प हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now