अच्छे पाचन के लिए टॉप 6 गर्मियों में आने वाले फल!

Top 6 Summer Fruits For Good Digestion!
अच्छे पाचन के लिए टॉप 6 गर्मियों में आने वाले फल!

पेट की समस्याएं और पाचन संबंधी समस्याएं वास्तव में हमारे शरीर पर भारी पड़ सकती हैं। आपकी पिछली रात का भारी भोजन आपके पेट को परेशान कर सकता है। खान-पान की ख़राब आदतें अक्सर अपच का कारण बन सकती हैं। पेट में दर्द या सूजन, सीने में जलन, मतली, उल्टी हो सकती है और हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यह चिड़चिड़ापन लाता है। अपने पाचन तंत्र को प्राकृतिक रूप से सुचारू रखने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

उच्च फाइबर सामग्री वाले कई फल पाचन में सहायता कर सकते हैं। कुछ फल जो पाचन में सुधार के लिए जाने जाते हैं वे इस प्रकार हैं:

तरबूज:

तरबूज,अपनी उच्च जल सामग्री और प्राकृतिक फाइबर के साथ, तरबूज एक सौम्य प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करता है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है। इसके अतिरिक्त, इसमें ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और पाचन प्रक्रिया को आसान बनाता है। हाइड्रेटेड रहने और सर्वोत्तम पाचन में सहायता के लिए गर्मी के दिनों में तरबूज के रसदार टुकड़े का आनंद लें।

अनन्नास:

youtube-cover

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो अपने सूजनरोधी गुणों और प्रोटीन को तोड़ने की क्षमता के लिए जाना जाता है। ब्रोमेलैन सूजन, अपच और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) के लक्षणों को कम करके पाचन में सहायता करता है। इसके अलावा, अनानास फाइबर से भरपूर होता है, जो स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देता है और पाचन संबंधी बीमारियों से बचाता है।

पपीता:

अपने स्वादिष्ट स्वाद और उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों के कारण पपीते को अक्सर "स्वर्गदूतों का फल" कहा जाता है। इसमें पपेन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन के पाचन में सहायता करता है और कठोर फाइबर के टूटने में सहायता करता है। पपीते में पानी की मात्रा भी अधिक होती है और यह आहारीय फाइबर से भरपूर होता है, जो नियमितता को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है।

आम:

आम "फलों का राजा"
आम "फलों का राजा"

आम, जिसे अक्सर "फलों का राजा" कहा जाता है, एक उष्णकटिबंधीय आनंद है जो मिठास से कहीं अधिक प्रदान करता है। यह आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो नियमित मल त्याग को बनाए रखने और पाचन समस्याओं को रोकने में सहायता करता है।

कीवी:

कीवी, अपने हरे गूदे और खट्टे स्वाद के साथ, एक पोषक तत्वों से भरपूर फल है जो पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है। यह आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो नियमित मल त्याग को बनाए रखने और कब्ज जैसे पाचन विकारों को रोकने में सहायता करता है। कीवी में एक्टिनिडिन नामक एंजाइम भी होता है, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और पाचन को सुविधाजनक बनाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now