बेहतर दिनों के लिए शीर्ष 7 छोटी आदतें: मानसिक स्वास्थ्य

Top 7 Little Habits for Better Days: Mental Health
बेहतर दिनों के लिए शीर्ष 7 छोटी आदतें: मानसिक स्वास्थ्य

हम सभी अच्छे दिन चाहते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा महसूस हो सकता है कि हम अपनी नौकरी, मौसम या अन्य लोगों जैसी बाहरी ताकतों की दया पर हैं। हालाँकि, कुछ छोटी आदतें हैं जिन्हें हम अपना सकते हैं जो कि हम कैसा महसूस करते हैं और हम प्रत्येक दिन क्या हासिल करते हैं, इसमें बड़ा अंतर ला सकते हैं।

बेहतर दिन के लिए यहां 7 सबसे अच्छी छोटी आदतें हैं:

1. हर दिन एक ही समय पर जागें:

हर दिन एक ही समय पर उठने से आपके सर्केडियन रिदम को नियंत्रित करने और आपकी नींद की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, सुबह की नियमित दिनचर्या होने से आपको अपने दिन की सही शुरुआत करने में मदद मिल सकती है।

2. सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पियें:

सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पियें!
सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पियें!

सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पीने से रात की नींद के बाद आपको हाइड्रेट करने में मदद मिल सकती है और आपके चयापचय को किकस्टार्ट कर सकता है। साथ ही, इसे अपनाने की एक आसान आदत है जो आपके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है।

3. माइंडफुलनेस का अभ्यास करें:

माइंडफुलनेस वर्तमान में रहने और हमारे विचारों, भावनाओं और परिवेश के बारे में जागरूक होने का अभ्यास है। नियमित रूप से माइंडफुलनेस का अभ्यास करके, हम ध्यान केंद्रित रहने की अपनी क्षमता में सुधार कर सकते हैं और तनाव और चिंता की भावनाओं को कम कर सकते हैं।

4. संतुलित नाश्ता करें:

संतुलित नाश्ता खाने से हमारे शरीर को ईंधन मिलता है और हमें वह ऊर्जा मिलती है जिसकी हमें आने वाले दिन से निपटने के लिए आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह दिन में बाद में क्रेविंग और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है।

youtube-cover

5. कुछ व्यायाम करें:

व्यायाम हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। यहां तक कि हर दिन कुछ मिनट का व्यायाम भी तनाव और चिंता की भावनाओं को कम करने, हमारे मूड को बेहतर बनाने और हमारी ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

6. उन तीन चीजों को लिखें जिनके लिए आप आभारी हैं:

तीन चीजों को लिखने के लिए हर दिन कुछ मिनट लेने से आप अपने जीवन में क्या गलत हो रहा है से अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके समग्र मूड में सुधार कर सकता है और तनाव और चिंता की भावनाओं को कम कर सकता है।

7. दिन भर ब्रेक लें:

हमारे दैनिक जीवन की हलचल में फंसना आसान है, लेकिन पूरे दिन नियमित ब्रेक लेने से हमारी उत्पादकता और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। चाहे यह ब्लॉक के चारों ओर एक त्वरित चलना हो या कुछ मिनट की स्ट्रेचिंग हो, ब्रेक लेने से हमें रिचार्ज करने और नई ऊर्जा के साथ अपने काम पर वापस आने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now