7 चीजें जो आपको गर्मियों में अपने साथ रखनी चाहिए?

Top 7 things you should carry in summer?
7 चीजें जो आपको गर्मियों में अपने साथ रखनी चाहिए?

गर्मियां मौज-मस्ती और उल्लास का मौसम है। लेकिन यह पसीने, डिहाइड्रेशन और हीटस्ट्रोक का मौसम भी हो सकता है। इस मौसम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए और शांत और आरामदायक रहने के लिए, कुछ आवश्यक वस्तुओं को अपने साथ ले जाना महत्वपूर्ण है।

आज हम इन्ही 7 चीजों पर चर्चा करेंगे जो आपको गर्मियों में अपने साथ रखनी चाहिए।

सनस्क्रीन:

गर्मियों के दौरान सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक सनस्क्रीन है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा और यहां तक कि त्वचा कैंसर भी हो सकता है। धूप में निकलने से पहले कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। इसे हर दो घंटे में दोबारा लगाएं, खासकर अगर आपको पसीना आ रहा हो या तैर रहे हों।

पानी की बोतल:

youtube-cover

गर्मी आपको जल्दी से निर्जलित कर सकती है, इसलिए बहुत सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। जब आप कहीं बाहर हों तो हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें। एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल का विकल्प चुनें जिसे आप कहीं भी जाकर फिर से भर सकते हैं। पानी पीने से न केवल आप हाइड्रेटेड रहते हैं बल्कि शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है।

धूप का चश्मा:

सूरज की किरणें आपकी आंखों के लिए भी हानिकारक हो सकती हैं। यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेस पहनकर उन्हें सुरक्षित रखें। धूप का चश्मा चकाचौंध को कम करने में भी मदद करता है, जिससे आंखों में खिंचाव और सिरदर्द हो सकता है। धूप का एक ऐसा जोड़ा चुनें जो अच्छी तरह से फिट हो और आपकी आँखों को पर्याप्त कवरेज प्रदान करे।

हैट:

हैट गर्मियों के लिए एक जरूरी एक्सेसरी है।
हैट गर्मियों के लिए एक जरूरी एक्सेसरी है।

हैट गर्मियों के लिए एक और जरूरी एक्सेसरी है। यह न केवल आपके चेहरे और स्कैल्प को धूप से बचाता है बल्कि आपके आउटफिट में एक स्टाइलिश टच भी जोड़ता है। एक चौड़ी-चौड़ी टोपी चुनें जो आपके चेहरे और गर्दन को पर्याप्त छाया प्रदान करे। एक टोपी सूरज की किरणों को रोककर आपको ठंडा रखने में भी मदद कर सकती है।

पोर्टेबल पंखा:

गर्म गर्मी के दिनों में एक पोर्टेबल पंखा जीवन रक्षक हो सकता है। यह आपके चारों ओर हवा का संचार करके आपको ठंडा और आरामदायक रखने में मदद कर सकता है। बैटरी से चलने वाला ऐसा पंखा चुनें जिसे आप कहीं भी ले जा सकें। पिकनिक, कैम्पिंग या लंबी पैदल यात्रा जैसी बाहरी गतिविधियों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।

कीट विकर्षक:

गर्मी भी कीड़ों का मौसम है, खासकर मच्छरों का। मच्छर के काटने से खुजली, चकत्ते हो सकते हैं और यहां तक कि डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां भी फैल सकती हैं। अपने आप को इन परेशान करने वाले कीड़ों से बचाने के लिए, हमेशा एक कीट विकर्षक स्प्रे या लोशन रखें। इसे अपनी खुली हुई त्वचा पर लगाएं, विशेष रूप से शाम और भोर के समय जब मच्छर सबसे अधिक सक्रिय होते हैं।

वेट वाइप्स:

वेट वाइप्स गर्मियों के दौरान ले जाने के लिए एक उपयोगी वस्तु है। जब आप बाहर होते हैं तो वे आपको तरोताजा और साफ और तरोताजा महसूस करने में मदद कर सकते हैं। अपने चेहरे, गर्दन और हाथों से पसीना, गंदगी और जमी हुई मैल को पोंछने के लिए उनका इस्तेमाल करें। वे फैल और गंदगी को साफ करने के लिए भी उपयोगी होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now