गैस्ट्रिक दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के top 7 तरीके!

Top 7 ways to get rid of gastric pain instantly!
गैस्ट्रिक दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के top 7 तरीके!

गैस्ट्रिक दर्द, एक दर्दनाक अनुभव है। यह विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जैसे अपच, गैस, गैस्ट्राइटिस या एसिड रिफ्लक्स। वैसे गैस्ट्रिक दर्द को जल्दी और स्वाभाविक रूप से कम करने के कई सरल लेकिन प्रभावी तरीके हैं। इसलिए आज हम आपके लिए टॉप 7 ऐसे तरीके लेकर आयें हैं जो आपकी गैस्ट्रिक दर्द से तुरंत राहत रहत पहुंचा सकते हैं.

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने गैस्ट्रिक दर्द से तुरंत रहत के टॉप 7 उपाय, ध्यान दें:-

एंटासिड लें:

एंटासिड अधिकांश फार्मेसियों में आसानी से उपलब्ध हैं और पेट में अतिरिक्त एसिड को तुरंत बाहर कर सकते हैं। ये दवाएं आपके पेट में पीएच स्तर को बढ़ाकर, जलन को कम करके और गैस्ट्रिक दर्द से तुरंत राहत प्रदान करके काम करती हैं। पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और यदि आपको कोई चिंता है या पहले से कोई चिकित्सीय स्थिति है तो अपने आपने डॉक्टर से परामर्श लें।

एंटासिड लें औइर गैस्ट्रिक के दरद से आराम पाएं!
एंटासिड लें औइर गैस्ट्रिक के दरद से आराम पाएं!

गर्म सिकाई करें:

अपने पेट पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल रखने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और गैस्ट्रिक दर्द से राहत मिलती है। गर्मी रक्त प्रवाह को बढ़ाती है, जो ऐंठन को कम कर सकती है और असुविधा को शांत कर सकती है।

कैमोमाइल या पेपरमिंट चाय पिएं:

कैमोमाइल और पेपरमिंट चाय अपने सुखदायक गुणों के लिए जानी जाती हैं और पेट की ख़राबी को प्रभावी ढंग से शांत कर सकती हैं। कैमोमाइल चाय सूजन को कम करने में मदद करती है, जबकि पेपरमिंट चाय जठरांत्र संबंधी मार्ग की मांसपेशियों पर आराम प्रभाव डालती है। गैस्ट्रिक दर्द को कम करने और पाचन को बढ़ावा देने के लिए इनमें से किसी भी चाय को धीरे-धीरे पियें।

गहरी साँस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें:

गहरी साँस लेने के व्यायाम पेट की मांसपेशियों को आराम देने और तनाव के कारण होने वाले गैस्ट्रिक दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। आराम से बैठने या लेटने के लिए एक शांत जगह ढूंढें। अपनी नाक से गहरी सांस लें, अपने पेट को फैलने दें और अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें। विश्राम को बढ़ावा देने और गैस्ट्रिक असुविधा से राहत पाने के लिए, अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं।

ट्रिगर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें:

कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ गैस्ट्रिक दर्द को बढ़ा सकते हैं, इसलिए उन्हें पहचानना और उनसे बचना महत्वपूर्ण है। मसालेदार भोजन, वसायुक्त या तले हुए खाद्य पदार्थ, कैफीन, कार्बोनेटेड पेय आम ऐसे खाने हैं जो आपको गैस्ट्रिक दर्द दे सकते हैं। जब तक आपका गैस्ट्रिक दर्द कम न हो जाए तब तक हल्का आहार चुनें जिसमें आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थ जैसे चावल, केला, दही और उबली हुई सब्जियाँ शामिल हों।

हाइड्रेटेड रहना:

youtube-cover

पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। उचित जलयोजन पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है और गैस्ट्रिक दर्द को कम कर सकता है। नियमित रूप से पानी पिएं और चीनी या कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचें, क्योंकि वे पेट की परेशानी बढ़ा सकते हैं।

हल्के व्यायाम या स्ट्रेचिंग का प्रयास करें:

हल्की शारीरिक गतिविधि या हल्की स्ट्रेचिंग करने से पाचन को बढ़ावा मिल सकता है और गैस्ट्रिक दर्द से राहत मिल सकती है। थोड़ी देर टहलें या बच्चे की मुद्रा या बिल्ली-गाय की मुद्रा जैसे सरल योग आसन आज़माएं। शारीरिक गतिविधि पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करती है, गैस निर्माण को कम करती है और पेट की परेशानी को कम करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now