1 घंटे में एसिडिटी से छुटकारा पाने के टॉप आसान तरीके!

Top easy ways to get rid of acidity in 1 hour!
1 घंटे में एसिडिटी से छुटकारा पाने के टॉप आसान तरीके!

एसिडिटी, जिसे आप और हम एसिड रिफ्लक्स या हार्टबर्न के रूप में भी जानते है, एक आम पाचन समस्या है जो असुविधा और जलन पैदा कर सकती है। यह तब होता है जब पेट का एसिड वापस ग्रासनली में चला जाता है, जिससे छाती और गले में जलन होने लगती है। पर इससे छुटकारा पाने के ऐसे कई सरल और प्रभावी तरीके हैं जिन्हें आप केवल एक घंटे के भीतर एसिडिटी के लक्षणों को कम करने के लिए घर पर आज़मा सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने कुछ सरल उपाय, ध्यान दें:-

सीधे रहें:

एसिडिटी से राहत पाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है खाने के बाद सीधी स्थिति बनाए रखना। भोजन के तुरंत बाद लेटने से बचें, क्योंकि इससे पेट का एसिड वापस ग्रासनली में प्रवाहित हो सकता है।

अदरक की चाय:

अदरक की चाय
अदरक की चाय

अदरक में प्राकृतिक सूजनरोधी गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को शांत करने और एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकते हैं। ताज़ी कद्दूकस की हुई अदरक को गर्म पानी में लगभग 10 मिनट तक भिगोकर एक कप अदरक की चाय बनाएं। एसिडिटी के लक्षणों को कम करने में मदद के लिए इस गर्म और सुखदायक चाय की चुस्की लें।

बेकिंग सोडा समाधान:

बेकिंग सोडा, पेट के एसिड को बेअसर करने के लिए त्वरित एंटासिड के रूप में कार्य कर सकता है। एक गिलास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे धीरे-धीरे पिएं।

एलोवेरा जूस:

एलोवेरा अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है और एसिडिटी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। भोजन से पहले एक चौथाई कप एलोवेरा जूस पिएं, इससे अन्नप्रणाली को ढकने और जलन कम करने में मदद मिलेगी।

सेब का सिरका:

अपनी अम्लीय प्रकृति के विपरीत, सेब साइडर सिरका वास्तव में पेट में एसिड के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है। एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा, बिना फ़िल्टर किया हुआ सेब साइडर सिरका मिलाएं और भोजन से पहले इसे पीने से पाचन में सहायता मिलती है और एसिडिटी से बचाव होता है।

youtube-cover

हर्बल इन्फ्यूजन:

कैमोमाइल, लिकोरिस और सौंफ़ जैसी कुछ जड़ी-बूटियों का उपयोग पारंपरिक रूप से एसिडिटी के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता रहा है। इनमें से किसी भी जड़ी-बूटी का उपयोग करके एक कप हर्बल चाय बनाएं और असुविधा को कम करने में मदद के लिए इसे धीरे-धीरे पिएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now