इन 7 घरेलू तरीकों से करें कमर दर्द का इलाज

इन 7 घरेलू तरीकों से करें कमर दर्द का इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 7 घरेलू तरीकों से करें कमर दर्द का इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कमर दर्द (back ache) एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। यह स्थिति व्यक्ति की दिनचर्या और जीवनशैली को प्रभावित कर सकती है और कार्यक्षेत्र में भी परेशानी पैदा कर सकती है। कमर दर्द के लिए अस्पताल जाने से पहले, आप कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके दर्द को कम कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको कमर दर्द के घरेलू इलाज के बारे में बताएंगे जो आपके लिए मददकारी साबित हो सकते हैं।

इन 7 घरेलू तरीकों से करें कमर दर्द का इलाज (Treat back pain with these 7 home remedies in hindi)

youtube-cover

आराम दें: पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात, जब आपको कमर दर्द हो, तो आपको आराम देना होगा। अधिक से अधिक आराम करने से दर्द में सुधार हो सकता है।

गर्म सेक: कमर दर्द के समय गर्म सेक लगाना दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। आप गर्म पानी की बोतल को कमर पर रखकर या गर्म चादर का प्रयोग करके गर्म सेक लगा सकते हैं।

आयुर्वेदिक तेल: आयुर्वेदिक तेलों का उपयोग कमर दर्द के इलाज में किया जा सकता है। कुछ तेल जैसे कि सरसों का तेल, नारियल का तेल या लौंग का तेल कमर पर मालिश करने से दर्द कम हो सकता है।

हल्दी और दूध: हल्दी और दूध का मिश्रण कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं।

ध्यान और प्राणायाम: ध्यान और प्राणायाम करने से शरीर का तंत्र सुखद रूप से संतुलित रहता है और कमर दर्द को कम करने में मदद करता है।

पेट की मालिश: पेट की मालिश कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। आप हल्दी और तेल का प्रयोग करके पेट की मालिश कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम कमर दर्द को रोकने में मदद कर सकता है। कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए कमर से संबंधित व्यायाम करें।

सावधानियाँ

1. अगर कमर दर्द गंभीर हो रहा है या बार-बार हो रहा है, तो डॉक्टर की सलाह लें।

2. यदि दर्द लंबे समय तक बरकरार रहता है, तो डॉक्टर की सलाह लें।

3. कमर दर्द के साथ ही उल्टी, बुखार या अन्य समस्याएँ होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

कमर दर्द के घरेलू इलाज के लिए ऊपर दिए गए उपायों का प्रयोग करके आप दर्द को कम कर सकते हैं। हालांकि, यदि दर्द गंभीर है या बार-बार हो रहा है, तो डॉक्टर की सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now