इन 6 आसान उपायों से करें बवासीर/piles का जड़ से इलाज

इन 6 आसान उपायों से करें बवासीर/piles का जड़ से इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 6 आसान उपायों से करें बवासीर/piles का जड़ से इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पाइल्स, जिसे बवासीर के रूप में भी जाना जाता है, मलाशय और गुदा में सूजन और सूजन वाली रक्त वाहिकाएं होती हैं। जबकि पाइल्स के लिए विभिन्न उपचार उपलब्ध हैं, एक सटीक निदान और व्यक्तिगत उपचार योजना के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। हालाँकि, यहाँ कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जो लक्षणों को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:-

इन 6 आसान उपायों से करें बवासीर/piles का जड़ से इलाज (Treat Piles With These 6 Simple Remedies In Hindi)

आहार संशोधन

- फाइबर से भरपूर आहार का सेवन मल को नरम करने में मदद कर सकता है और मल त्याग को आसान बना सकता है। अपने भोजन में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां शामिल करें।

- कब्ज को रोकने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

सिट्ज़ बाथ

सिट्ज़ बाथ में मलाशय क्षेत्र को लगभग 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोना शामिल है। यह बवासीर से जुड़े दर्द, खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। राहत के लिए इसे दिन में दो से तीन बार दोहराएं।

सामयिक उपचार

ओवर-द-काउंटर क्रीम या मलहम: विच हेज़ल या हाइड्रोकार्टिसोन जैसी सामग्री वाली क्रीम या मलहम लगाने से खुजली, दर्द और सूजन से अस्थायी राहत मिल सकती है। उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और यदि लक्षण बने रहते हैं तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

जीवन शैली में संशोधन

- जलन को रोकने के लिए गुदा क्षेत्र को साफ और सूखा रखें। मल त्याग के बाद नम पोंछे या कोमल, बिना सुगंध वाले टॉयलेट पेपर का उपयोग करें।

- मल त्याग के दौरान जोर लगाने से बवासीर की स्थिति और खराब हो सकती है। बाथरूम में अपना समय लें, और यदि आवश्यक हो, तो अधिक प्राकृतिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए शौचालय पर बैठकर अपने पैरों को ऊपर उठाने के लिए स्टूल या फुटरेस्ट का उपयोग करें।

शारीरिक गतिविधि

नियमित व्यायाम स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है। परिसंचरण में सुधार और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए चलने, तैरने या योग जैसी गतिविधियों में व्यस्त रहें।

हर्बल उपचार

एलोवेरा जेल, विच हेज़ल और कैमोमाइल जैसे कुछ हर्बल उपचारों में सुखदायक और सूजन-रोधी गुण हो सकते हैं। हालांकि, सुरक्षा और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए किसी भी हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या हर्बलिस्ट से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपचार लक्षणों को कम करने और उपचार प्रक्रिया का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे बवासीर का पूरी तरह से इलाज नहीं कर सकते हैं। गंभीर मामलों या लगातार लक्षणों में चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है, जैसे रबर बैंड लिगेशन, स्क्लेरोथेरेपी या सर्जरी। अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त उपचार विकल्पों पर उचित निदान और मार्गदर्शन के लिए हमेशा स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now