Create
Notifications

ट्राइग्लिसराइड्स कम करने के लिए प्याज : Triglycerides Kam Karne Ke Liye Pyaz

ट्राइग्लिसराइड्स कम करने के लिए प्याज (फोटो - sportskeeda hindi)
ट्राइग्लिसराइड्स कम करने के लिए प्याज (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan
visit

आज के समय में लोगों की खराब लाइफस्टाइल और एक तनाव पूर्ण जीवन बीमारियों का कारण बन रहा है। जिसकी वजह से लोगों को दिल की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। दिल की बीमारी का सबसे बड़ा कारण बढ़ा हुआ कोलेस्ट्ऱॉल और दूसरा ट्राइग्लिसराइड होता है। बात अगर सिर्फ ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides in Hindi) की करें तो ये शरीर में ज्यादा फैट जमा होने से बढ़ता है। इसके अलावा कई बार हाई कैलोरी वाले फूड्स खाने से भी शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा बढ़ सकती है। इससे धमनियों सख्त हो जाती है और ये हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, लिवर और किडनी की बीमारियों का कारण बन सकता है। जानते हैं ट्राइग्लिसराइड्स कम करने के लिए (Triglycerides Ka Desi Ilaj pyaj khane ke fayde) प्याज के फायदे।

ट्राइग्लिसराइड कम करने के लिए प्याज के फायदे - Triglycerides in Hindi Onion Benefits

प्याज में होते हैं खास पॉलीफेनोल - प्याज में कुछ खास फ्लेवोनोइड्स नामक पॉलीफेनोल होते हैं जो कि ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद करते हैं।

एंटी इंफ्लेमेटरी है प्याज - प्याज एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो ब्लड वेसेल्स को अंदर से हेल्दी रखता है। इससे ब्लड प्रेशर सही रहता है और दिल पर कोई अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है - प्याज में क्वेरसेटिन (Quercetin) होता है, जो कि एक फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार है। जो कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है और दिल को कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now