आँखों से पानी आने की समस्या को ठीक करने के घरेलू उपाय!

Try this Home Remedie To Cure Watery Eyes!
आँखों से पानी आने की समस्या को ठीक करने के घरेलू उपाय!

आंखों से पानी आना, जिसे एपिफोरा भी कहा जाता है, एलर्जी, पर्यावरणीय परेशानियों या यहां तक कि भावनाओं जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। जबकि लगातार या गंभीर लक्षणों के लिए हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है, एक सरल घरेलू उपाय है जिसे आप असुविधा को कम करने और अत्यधिक फटने को कम करने के लिए आज़मा सकते हैं।

1. आलू वाली विधि

आपको किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी:

· 1 आलू

youtube-cover

· साफ़ वॉशक्लॉथ

· गर्म पानी

निर्देश:

आलू तैयार करें: किसी भी प्रकार की गंदगी या मलबा हटाने के लिए आलू को अच्छी तरह धो लें। - फिर इसे छीलकर मोटे-मोटे टुकड़ों में काट लें. सुनिश्चित करें कि स्लाइस आपकी बंद पलकों को आराम से ढकने के लिए पर्याप्त बड़े हों।

वॉशक्लॉथ भिगोएँ: एक साफ़ वॉशक्लॉथ लें और उसे गर्म पानी में भिगोएँ। अधिक पानी निचोड़ लें ताकि कपड़ा गीला तो रहे लेकिन टपके नहीं।

आलू के टुकड़े लगाएं: आरामदायक स्थिति में लेट जाएं और अपनी आंखें बंद कर लें। आलू के स्लाइस को अपनी बंद पलकों पर रखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे उन क्षेत्रों को कवर करें जहां आपको सबसे अधिक असुविधा महसूस होती है। स्लाइस को अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रहने दें।

आलू के टुकड़े आँखों पर!
आलू के टुकड़े आँखों पर!

आराम करें: जबकि आलू के टुकड़े अपना काम कर रहे हैं, इस समय को आराम करने के लिए निकालें। आप कुर्सी पर या बिस्तर पर लेट सकते हैं, जो भी आपके लिए अधिक आरामदायक हो।

निकालें और धो लें: 10 से 15 मिनट के बाद, आलू के टुकड़ों को धीरे से हटा दें और अपनी आँखों को ठंडे पानी से धो लें। उन्हें साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

आवश्यकतानुसार दोहराएं: आप अपने लक्षणों की गंभीरता के आधार पर इस प्रक्रिया को दिन में एक या दो बार दोहरा सकते हैं। हालाँकि, यदि आपकी आँखों से पानी बहता रहता है या बिगड़ जाता है, तो चिकित्सीय सलाह लेना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा