अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अंडरआर्म की बदबू, कई लोगों के लिए शर्मनाक चिंता का विषय हो सकती है। जबकि व्यावसायिक डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट्स आसानी से उपलब्ध हैं, ऐसे प्राकृतिक और घरेलू उपचार भी हैं जो अंडरआर्म की गंध से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकते हैं। खुद को तरोताजा और अधिक आत्मविश्वासी बनाने के लिए इन सरल और प्रभावी समाधानों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें।

अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (Try these 7 home remedies to remove underarm odor in hindi)

एप्पल साइडर सिरका (एसीवी): ACV में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। पानी और एसीवी को बराबर मात्रा में मिलाएं, कॉटन बॉल से इस घोल को अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं और कपड़े पहनने से पहले इसे सूखने दें।

बेकिंग सोडा पेस्ट: बेकिंग सोडा गंध को बेअसर करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने अंडरआर्म्स पर धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ मिनटों के बाद अच्छी तरह धो लें। यह पीएच स्तर को संतुलित करने और गंध को अवशोषित करने में मदद कर सकता है।

नींबू का रस: नींबू के रस की प्राकृतिक अम्लता बैक्टीरिया को मारने और गंध को बेअसर करने में मदद कर सकती है। ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं और धोने से पहले इसे सूखने दें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो सावधान रहें, क्योंकि नींबू का रस त्वचा को रूखा बना सकता है।

टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो अंडरआर्म की गंध के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं। नारियल तेल जैसे किसी वाहक तेल में कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। ड्रेसिंग से पहले इसे सोखने दें।

सक्रियित चारकोल: सक्रिय चारकोल नमी और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में उत्कृष्ट है। अपने अंडरआर्म्स पर एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर की एक पतली परत लगाएं, इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। यह क्षेत्र को सूखा रखकर गंध को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

विच हैज़ल: विच हेज़ल एक प्राकृतिक कसैला है जो पसीना कम करने और बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है। कॉटन बॉल की मदद से अपने अंडरआर्म्स पर विच हेज़ल लगाएं और इसे हवा में सूखने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे दिन में कई बार किया जा सकता है।

स्वच्छता प्रथाएँ: अंडरआर्म की दुर्गंध को रोकने के लिए अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना मौलिक है। नियमित रूप से स्नान करें, जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि ड्रेसिंग से पहले आपके अंडरआर्म्स पूरी तरह से सूखे हों।

इन प्राकृतिक उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप कठोर रसायनों का सहारा लिए बिना अंडरआर्म की दुर्गंध से प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, विभिन्न उपचारों का प्रयोग करें और याद रखें कि निरंतर स्वच्छता प्रथाएं अंडरआर्म की दुर्गंध को दूर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment