त्वचा में कसाव लाने के लिए यह घरेलू रिंकल क्रीम आज़माएं!

Try This Best Homemade Wrinkle Cream For Skin Tightening!
त्वचा में कसाव लाने के लिए यह घरेलू रिंकल क्रीम आज़माएं!

अगर आप अपनी त्वचा को टाइट करने और झुर्रियों को कम करने का कोई प्राकृतिक तरीका ढूंढ रहे हैं तो आपको ये ज़रूर पढ़ना चाहिए क्योंकि ये होममेड रिंकल क्रीम बनाना आसान है, प्रभावी है और इसमें सरल सामग्रियों का उपयोग किया गया है जो आपकी रसोई में पहले से ही मौजूद हैं।

अपनी त्वचा को युवा और चमकदार बनाने के लिए इस गाइड को फॉलो करें:

सामग्री:

· नारियल तेल: नारियल तेल अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों और त्वचा की लोच में सुधार करने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध है।

· बादाम का तेल: विटामिन ई और के से भरपूर, बादाम का तेल त्वचा को पोषण देता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

· कच्चा शहद: एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर, कच्चा शहद उपचार को बढ़ावा देता है और उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ता है।

· एलोवेरा जेल: एलोवेरा त्वचा को आराम देता है, सूजन को कम करता है और छिद्रों को कसने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल!
एलोवेरा जेल!

· आवश्यक तेल: अधिक त्वचा लाभ और मनमोहक सुगंध के लिए लैवेंडर, रोज़हिप, या लोबान आवश्यक तेलों में से चुनें।

निर्देश:

1. नारियल तेल को पिघलाएं:

माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरे में थोड़ी मात्रा में नारियल तेल रखें और इसे पिघलने तक कुछ सेकंड तक गर्म करें। वैकल्पिक रूप से, आप इसे स्टोव पर डबल बॉयलर का उपयोग करके पिघला सकते हैं।

2. सामग्री को मिलाएं:

एक बार जब नारियल का तेल पिघल जाए, तो कटोरे में बराबर मात्रा में बादाम का तेल और कच्चा शहद मिलाएं। तब तक हिलाएं जब तक सभी सामग्रियां अच्छी तरह मिल न जाएं।

3. एलोवेरा जेल मिलाएं:

मिश्रण में पर्याप्त मात्रा में एलोवेरा जेल मिलाएं और तब तक हिलाते रहें जब तक आपको एक चिकनी स्थिरता प्राप्त न हो जाए।

4. आवश्यक तेल:

अधिक सुगंध और त्वचा लाभ के लिए मिश्रण में अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। तेल को समान रूप से वितरित करने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ।

5. कंटेनर में रखें:

मिश्रण को एक साफ, वायुरोधी कंटेनर में डालें एक छोटा कांच का जार अच्छा काम करेगा।

6. स्टोर करें और उपयोग करें:

होममेड रिंकल क्रीम को सीधी धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें। सोने से पहले त्वचा को साफ करने के लिए इसकी थोड़ी सी मात्रा लगाएं, चेहरे, गर्दन और डायकोलेटेज जैसे झुर्रियों वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें। क्रीम को अपनी त्वचा पर ऊपर की ओर गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें।

youtube-cover

फ़ायदे:

· प्राकृतिक सामग्री: यह घरेलू शिकन क्रीम हानिकारक रसायनों और कृत्रिम योजकों से मुक्त है, जो इसे सभी प्रकार की त्वचा के लिए कोमल और सुरक्षित बनाती है।

· मॉइस्चराइजिंग: नारियल तेल, बादाम तेल और कच्चे शहद का संयोजन त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है, जिससे यह नरम, कोमल और हाइड्रेटेड रहता है।

· बुढ़ापा रोधी: कच्चे शहद के एंटीऑक्सीडेंट गुण और बादाम के तेल में त्वचा को पसंद करने वाले विटामिन झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं, जिससे रंगत और अधिक युवा हो जाती है।

· त्वचा में कसाव: एलोवेरा जेल छिद्रों को कसता है और त्वचा की लोच में सुधार करता है, जिससे आपको नियमित उपयोग से मजबूत, चिकनी त्वचा मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा