Create
Notifications

तुलसी के बीज और दूध के फायदे : Tulsi Ke Beej Aur Doodh Ke Fayde

तुलसी के बीज और दूध के फायदे (फोटो - patrika)
तुलसी के बीज और दूध के फायदे (फोटो - patrika)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है। तुलसी को पवित्र मानते हैं और इसकी पूजा भी करते हैं। यह केवल हमारी आस्था का प्रतीक नहीं है, बल्कि तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण भी मौजूद हैं। क्या आप जानते हैं तुलसी के बीज दूध के साथ सेवन करने से मर्दानगी बढ़ाने में काफी कारगर होते हैं। तो आइये जानते है तुलसी के बीज और दूध के फायदे।

तुलसी के बीज और दूध के फायदे - Tulsi Ke Beej Aur Doodh Ke Fayde In Hindi

शीघ्रपतन - रात के समय रोज रात को तुलसी के बीज को गर्म दूध के साथ पीने से शीघ्रपतन की समस्या से निजात मिलता है। इस दूध को पीने से दस दिन में असर दिखने लगेगा।

नपुंसकता - तुलसी के बीज 5 ग्राम रोजाना रात को गर्म दूध के साथ लेने से नपुंसकता दूर होती है और यौन-शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

यौन दुर्बलता - जिन लोगों को यौन दुर्बलता की समस्या है वे 15 ग्राम तुलसी के बीज और 30 ग्राम सफेद मुसली लेकर चूर्ण बनाएं, फिर उसमें 60 ग्राम मिश्री पीसकर मिला दें। और शीशी में भरकर रख दें। 5 ग्राम की मात्रा में यह चूर्ण सुबह-शाम गाय के दूध के साथ सेवन करें इससे यौन दुर्बलता दूर होती है।

मासिक धर्म - जिस दिन मासिक आए उस दिन से जब तक मासिक रहे उस दिन तक तुलसी के बीज 5-5 ग्राम सुबह और शाम पानी या दूध के साथ लेने से मासिक की समस्या ठीक होती है।

गर्भधारण - अगर किसी महिला को गर्भधारण में समस्या है वो मासिक आने पर 5-5 ग्राम तुलसी बीज सुबह शाम पानी के साथ ले जब तक मासिक रहे, मासिक ख़त्म होने के बाद माजूफल का चूर्ण 10 ग्राम सुबह-शाम 3 दिन तक पानी के साथ ले।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...