तुलसी की पत्तियों से बनाएं ये 3 होममेड फेस पैक : Tulsi ke Patte Se banaen Ye 3 Homemade Face Pack 

तुलसी की पत्तियों से बनाएं ये 3 होममेड फेस पैक और पाएं निखरी त्वचा (फोटो - sportskeeda hindi)
तुलसी की पत्तियों से बनाएं ये 3 होममेड फेस पैक और पाएं निखरी त्वचा (फोटो - sportskeeda hindi)

सेहत के साथ त्वचा (Skin) से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियों में महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। बता दें तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो व्यक्ति की त्वचा को पिंपल्स (Pimples) से बचाने में मदद करता है और त्वचा पर निखार लाता है। आइए जानते हैं कैसे तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करके आप घर पर ही ग्लोइंग त्वचा के लिए फेस पैक तैयार कर सकती हैं।

तुलसी की पत्तियों से बनाएं ये 3 होममेड फेस पैक

तुलसी और बेसन का फेस पैक - तुलसी की पत्तियों (basil leaves) और बेसन को मिलाकर तैयार पेस्ट लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ मुहांसे बल्कि उनके दाग धब्बे दूर करने में भी मदद मिलती है। इस पैक को 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें।

तुलसी, गुलाब जल और हल्दी का फेस पैक - तुलसी और हल्दी (turmeric) में बेहतरीन एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। अगर किसी को त्वचा पर पिंपल्स की समस्या रहती है तो ऐसे में उनके लिए तुलसी और हल्दी एक लाभकारी मिश्रण है। इसके साथ इस पैक में गुलाभ जल डाल लें जो त्वचा पर निखार लाने में मदद करता है। इस पैक को कम से कम 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं फिर चेहरे को पानी से धो लें।

तुलसी और दही का फेसपैक - तुलसी और दही (curd) का उपयोग त्वचा को मुंहासों और उसके दाग-धब्बों से मुक्त करने में मदद करता हैं और इससे आपको निखरी त्वचा पाने में भी मदद मिलती है। इस फेसपैक को 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर अच्छे से चेहरे को साफ कर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan