चेहरे पर तुलसी के पत्ते लगाने के फायदे

चेहरे पर तुलसी के पत्ते लगाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
चेहरे पर तुलसी के पत्ते लगाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

तुलसी का पौधा हर घर में पाया जाता है। तुलसी की धार्मिक महत्व होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। तुलसी में कई एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है। वहीं तुलसी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। त्वचा के कील-मुहांसे हटाने के लिए तुलसी काफी प्रभावी होती है। आइए जानते है तुलसी के पत्ते से बना फेस पैक लगाने के फायदे।

youtube-cover

सामग्री

तुलसी का पत्तियां - 20 से 25

संतरे के छिलके का पाउडर - 1 चम्मच

चंदन पाउडर - 1 चम्मच

गुलाबजल

बनाने की विधि -

तुलसी के पैक को बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाना होता है। इसके लिए आप इन्हें गुलाबजल की कुछ बूंदें डालकर पीस लें और एक कटोरी में निकाल लें। अब इसमें 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स करें और 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। इन तीनों चीजों को गुलाबजल के साथ मिक्स कर लें।

चेहरे पर तुलसी के पत्ते लगाने के फायदे : Tulsi leaves Benefits for Skin In Hindi

1 . तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन पोर्स में डर्ट, डेड स्किन सेल्स को ठीक करने का काम करता है। यह स्किन की गहराई में जाकर सफाई करता है। साथ ही त्वचा की कोशिकाओं को हील भी करता है।

2 . अगर आपकी स्किन पर पिंपल और ऐक्ने के गहरे निशान बने हुए हैं तो ऐसे में तुलसी इन्हें जल्दी हील करने में मदद करती है। वहीं यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो तुलसी का ये पैक बनाते समय इसमें आधा चम्मच शहद भी मिक्स कर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment