तुलसी के पौधे से मिलते हैं ये कमाल के फायदे : Tulsi Ke Podhe Se Milte Hain ye kamal ke Fayde

आंगन में क्यों लगाते थे तुलसी का पौधा? मिलते हैं ये कमाल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
आंगन में क्यों लगाते थे तुलसी का पौधा? मिलते हैं ये कमाल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

लोगों के लिए तुलसी (tulsi) के पौधे का बहुत महत्व है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल व एंटीर-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से इसे पुराने समय में आंगन में जरूर लगाया जाता था। हालांकि, अब आंगन में तुलसी लगाना कम हो गया है, लेकिन इसके फायदे अभी भी वैसे ही हैं। जानते हैं तुलसी के फायदे।

स्किन के लिए तुलसी के फायदे

1 . तुलसी का इस्तेमाल करके आप मुंहासों से छुटकारा पा सकते है। क्योंकि तुलसी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण, मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं।

2 . अगर आपको अपने चेहरे पर झाइयों का डर सताता रहता है, तो ऐसे में भी आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव करने में मदद करते हैं।

3 . जब कम उम्र में झुर्रियां, ढीली त्वचा आदि होने लग जाती है तो इसे प्री-मैच्योर एजिंग कहा जाता है। लेकिन तुलसी के एंटीऑक्सीडेंट्स आपको लंबे समय तक जवान बनाते हैं।

4 . तुलसी को स्किन पर लगाकर स्किन इंफेक्शन (skin infection) या स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

ड्राई स्किन के लिए तुलसी का इस्तेमाल - अगर किसी की स्किन ड्राई (dry skin) है तो ऐसे में तुलसी पाउडर के साथ दही मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें।

ऑयली स्किन के लिए तुलसी का इस्तेमाल - अगर किसी की स्किन ऑयली है तो ऐसे में तुलसी पाउडर के साथ गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan