तुरंत बीपी कम करने के उपाय

तुरंत बीपी कम करने के उपाय (sportskeeda Hindi)
तुरंत बीपी कम करने के उपाय (sportskeeda Hindi)

लोगों का बढ़ता तनाव, गुस्सा, पलूशन सेहत के लिए कई समस्या बढ़ा सकती है, जिसमें बीपी का समस्या भी शमिल है। ज्यादातर लोगों के पता है कि बीपी लो (Low BP) होने पर चीनी नमक का घोल लेना चाहिए या तुरंत कुछ मीठा (Eat Sweet) खा लेना चाहिए. लेकिन हाई बीपी होने पर ऐसा क्या करें कि रोगी की स्थिति जल्दी सामान्य हो जाए। तो चलिए जानते हैं तुरंत बीपी कम करने के उपाय।

youtube-cover

हाई बीपी के लक्षण -

1 . सिर घूमना या चक्कर आना।

2 . धड़कनें बढ़ने लग जाना।

3 . सांस लेने में समस्या होना।

4 . तेज सिरदर्द होना।

5 . नाक से ब्लड आना।

6 . बहुत अधिक थकान लगना।

7 . सीने में दर्द होना।

8 . धुंधला दिखने लगना।

9 . यूरिन में ब्लड आना।

तुरंत बीपी कम करने के उपाय : Turant Bp Kam Karne Ke 5 Upay In Hindi

भीड़ से तुरंत दूर हो जाएं -

जब भी किसी व्यक्ति का बीपी (Bp) हाई हो जाए तो उस समय सबसे पहला काम ये करें कि भीड़ से तुरंत अलग हट जाएं। क्योंकि जब बीपी हाई होता है तो भीड़ के कारण घबराहट बढ़ सकती है। इसके साथ ही लोगों की आवाज और ट्रैफिक इत्यादि का शोर ब्रेन पर अतिरिक्त प्रेशर क्रिऐट करता है, जो हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थितियों के कारक बनते हैं।

ताजी-खुली हवा में बैठ जाएं -

बीपी (Bp) हाई हो जाए तो उस समय कोशिश करें की ताजी और खुली हवा में बैठ जाएं या लेट जाएं। एसी या फैन ऑन कर लें और गहरी सांस लें। अपना ध्यान सभी चीजों से हटाकर सिर्फ अपनी सांस पर केंद्रित करने का प्रयास करें।

गहरी सांसें लेते रहें -

ध्यान रखें कि गहरी सांस लेते समय नाक से सांस भरें और मुंह से निकालें। ऐसा करने से आपको तनाव मुक्त होने और ब्रीदिंग को नॉर्मल करने में मदद मिलेगी। ऐसा करने से बीपी (Bp) को तुरंत कम किया जा सकता है। ऐसा करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ेगा इससे हार्ट बीट और ब्लड फ्लो जल्दी कंट्रोल होंगे।

पानी पिएं -

अगर किसी व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो उस समय एक गिलास ताजा पानी पिएं। ध्यान रहे कि पानी एकदम ठंडा भी नहीं हो।

आंखें बंद करके लेट जाएं -

यदि आप पहले से हाई बीपी (Bp) की दवा ले रहे हैं तो उस दवा का सेवन करें। यदि पहली बार इस तरह की समस्या हुई है या अभी तक आपने इस बीमारी का इलाज शुरू नहीं किया है तो अब आप शांति के साथ कम से कम आधा घंटे के लिए लेट जाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।