थायरॉइड रोगियों के लिए हल्दी है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल 

थायरॉइड रोगियों के लिए हल्दी है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल
थायरॉइड रोगियों के लिए हल्दी है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

थायरॉइड गले में पाई जाने वाली एक ग्रंथि है। जो सांस की नली के ऊपर होती है। जब इस ग्रंथि में गड़बड़ी आती है, तो थायरॉइड की समस्या होने लगती है। Thyroid ग्लैंड थ्योरी कसिन नाम का हार्मोन बनाती है। ये हार्मोन हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और बॉडी में सेल्स को नियंत्रित करने का काम करता है। थायरॉइड रोग भी दो प्रकार को होते हैं जिसमें एक में इंसान दुबला होता है जाता है और दूसरे में बहुत ज्यादा मोटापा बढ़ने लगता है। थायरॉइड रोगियों को अपने खानपान का बहुत ज्यादा ख्याल रखना होता है। खानपान में गड़बड़ी से थायरॉइड बढ़ सकता है। यदि आप थायरॉइड की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए हल्दी का सेवन फायदेमंद हो सकता है और वो कैसे जानेंगे हम इस लेख में-

थायरॉइड रोगियों के लिए हल्दी है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल Turmeric is very beneficial for thyroid patients, know how to use it in hindi

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में अगर थायराइड से पीड़ित व्यक्ति हल्दी का सेवन करते हैं, तो उनको थायरॉइड में बहुत आराम मिल सकता है। इसके लिए आप रोजाना अगर एक चम्मच हल्दी का सेवन करते हैं, तो थायरॉइड में लाभ मिलेगा।

हल्दी में करक्यूमिन मेन एलिमेंट पाया जाता है, जो सेहत के लिए लाभदायक होता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं ,जिसके कारण सूजन से परेशान थायराइड के मरीज़ों के लिए इसका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। एंटी- बायोटिक, एंटी-वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण हल्दी के इस्तेमाल से संक्रमण का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

हल्दी और पानी (Turmeric and water) - हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से भी इसके भरपूर फायदे देखने को मिलते हैं। यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक कप पानी को गर्म करें और उसमें एक चम्मच हल्दी डालें। इन दोनों को मिलाकर रात में सोते समय इसका सेवन करें।

हल्दी और दूध (Turmeric and milk) - कच्ची हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से थायराइड के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी (Immunity) भी बढ़ती है। आप हल्दी को खाने में भी उपयोग करके इसका फायदे ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment