शरीर के लिए क्यों जरूरी है हल्दी? जानिए फायदे

शरीर के लिए क्यों जरूरी है हल्दी? जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शरीर के लिए क्यों जरूरी है हल्दी? जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। यह कुरकुमा लोंगा पौधे की जड़ से प्राप्त होता है, जो दक्षिण एशिया का मूल निवासी है। हल्दी में सक्रिय संघटक करक्यूमिन है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इस लेख में हम शरीर के लिए हल्दी के कुछ फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

शरीर के लिए क्यों जरूरी है हल्दी? जानिए फायदे : Turmeric For Good Health In Hindi

youtube-cover

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

हल्दी के सबसे प्रसिद्ध लाभों में से एक इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। करक्यूमिन को शरीर में सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो दर्द को कम करने और हृदय रोग, कैंसर और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

हल्दी भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। मुक्त कण अणु होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और पुरानी बीमारियों के विकास में योगदान दे सकते हैं।

बेहतर मस्तिष्क समारोह

कर्क्यूमिन को मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है, विशेष रूप से स्मृति और ध्यान जैसे क्षेत्रों में। यह मस्तिष्क में सजीले टुकड़े को दूर करके अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

हृदय रोग का कम जोखिम

हल्दी को रक्त वाहिकाओं के अस्तर के कार्य में सुधार दिखाया गया है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है, ये दोनों ही हृदय रोग के जोखिम कारक हैं।

संभावित कैंसर से लड़ने वाले गुण

कर्क्यूमिन को जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में कैंसर-रोधी गुण दिखाया गया है। यह कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है, हालांकि मनुष्यों में इस प्रभाव की पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

बेहतर पाचन

पाचन में सुधार और अपच के लक्षणों को कम करने के लिए पारंपरिक चिकित्सा में हल्दी का उपयोग किया गया है। यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

अवसाद का खतरा कम

कुछ अध्ययनों में करक्यूमिन को अवसादरोधी प्रभाव दिखाया गया है। यह मस्तिष्क में कुछ न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है जो बेहतर मूड से जुड़े हैं।

कुल मिलाकर, हल्दी कई संभावित स्वास्थ्य लाभों वाला एक मसाला है। भोजन में मसाले के रूप में कम मात्रा में सेवन करना सुरक्षित है, लेकिन पूरक आहार की उच्च खुराक का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। यदि आप हल्दी की खुराक का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप कोई दवा ले रहे हैं या कोई चिकित्सीय स्थिति है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now