Create

त्वचा और सेहत के लिए जैतून के तेल के 6 फायदे

त्वचा और सेहत के लिए जैतून के तेल के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा और सेहत के लिए जैतून के तेल के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

जैतून का तेल (Olive Oil), जिसे 'ऑलिव ऑयल' भी कहा जाता है, हल्के पीले से रंग का तेल है। यह बड़े पैमाने पर खाना पकाने में और सलाद ड्रेसिंग के रूप में उपयोग किया जाता है। यह तेल उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह शरीर में कुल और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह शुगर के स्तर को कम करके मधुमेह को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और इसके रेचक गुण के कारण कब्ज को प्रबंधित करने में मदद करता है। इनके अलावा, यह उच्च रक्तचाप और रूमेटोइड गठिया के प्रबंधन में भी फायदेमंद हो सकता है। आइये इस लेख के माध्यम से जैतून के तेल के फायदों को जानें।

त्वचा और सेहत के लिए जैतून के तेल के 6 फायदे - Tvacha Aur Sehat Ke Liye Jaitun Ke Tel Ke Fayde In Hindi

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए (Boost immunity)

जैतून का तेल विटामिन E से भरपूर होता है। एक फैट में घुलनशील विटामिन जो प्रतिरक्षा और रोग की रोकथाम में भूमिका निभाता है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि अपने आहार में जैतून के तेल को शामिल करने से रुमेटीइड गठिया (arthritis) और सूजन आंत्र रोग (inflammatory bowel disease) जैसे प्रतिरक्षा-सूजन संबंधी रोगों के प्रबंधन में मदद मिल सकती है।

2. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करे (Improve heart health)

जैतून के तेल में मौजूद पॉलीफेनोल्स (polyphenols) दिल की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पॉलीफेनोल्स रक्त प्लेटलेट्स को आपस में जमने से रोक सकते हैं, जो दिल के दौरे का एक कारण है। जैतून के तेल में मौजूद विटामिन K रक्त के थक्के जमने में भी मदद करता है।

3. स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर का समर्थन करे (Support healthy cholesterol levels)

जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड (monounsaturated) फैट में उच्च होता है, जो "अच्छे कोलेस्ट्रॉल," या HDL, और कम "खराब कोलेस्ट्रॉल," या LDL को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। जबकि शरीर को सेलुलर और हार्मोनल स्वास्थ्य के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

4. सूजन को कम करे (Reduce inflammation)

एक उच्च c-रिएक्टिव प्रोटीन (CRP) स्तर एक संकेत है कि शरीर में सूजन मौजूद है। आहार में अतिरिक्त जैतून का तेल (प्रति दिन लगभग एक से दो बड़े चम्मच) जोड़ने से CRP को कम करके एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव हो सकता है।

5. ब्रेन फंक्शन की रक्षा करे (Protects Brain Function)

शोध के अनुसार, जैतून के तेल का सेवन संज्ञानात्मक गिरावट से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारी उम्र बढ़ने से संज्ञानात्मक प्रदर्शन स्वाभाविक रूप से धीमा हो जाता है और कुछ चीजों को याद करना कठिन हो सकता है। ऐसे में जैतून के तेल का सेवन फायदेमंद है।

6. वजन घटाने को बढ़ावा दे (Promote weight loss)

बढ़ते वजन का ध्यान रखने वालों के लिए सीधे जैतून के तेल का सेवन करना भी एक अच्छी आदत हो सकती है। कुछ सबूत हैं जो बताते हैं कि वजन कम करने के मिशन पर उनके समग्र फैट सेवन को कम करके लाभ हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...