Type 2 Diabetes के मरीज जरूर चबाएं ये पत्ते

 Type 2 Diabetes (sportskeeda Hindi)
Type 2 Diabetes (sportskeeda Hindi)

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए अपनी लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी आदतों का ध्यान रखा जरूरी होता है। जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Blood Sugar Level In Hindi) में रहे। कुछ नैचुरल तरीके हैं जिससे शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। तुलसी, जैतून और गुड़मार जैसे पौधों के हरे पत्ते डायबिटीज की समस्या में आपको फायदा पहुंचाएंगे।

youtube-cover

Type 2 Diabetes के मरीज जरूर चबाएं ये पत्ते : Type 2 Diabetes Patient Should Chew These Leaves In Hindi

जैतून के पत्ते - जैतून (Olive) के पत्ते चबाने से डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को फायदा मिलेगा। टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज अगर जैतून के पत्तों का सेवन करते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

मीठी तुलसी - स्टेविया (Stevia) यानी मीठी तुलसी डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए फायदेमंद है। मीठी तुलसी का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।

शलजम के पत्ते - शलजम के साग यानी इसके पत्तों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। टाइप 1 डायबिटीज वाले लोग अगर फाइबर का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

गुड़मार के पत्ते - औषधीय गुणों से भरपूर गुड़मार को ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए जाना जाता है। गुड़मार के पत्ते इंसुलिन लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

अमरूद के पत्ते - औषधीय गुणों से भरपूर अमरूद ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए जाना जाता है। अमरूद के पत्ते इंसुलिन लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan