COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

स्वस्थ रहने के लिए करिए 4 तरह की एक्सरसाइज़

42   //    22 Jul 2018, 11:21 IST
जब आप एक्सरसाइज़ के बारे में सोचते होंगे तो आपके दिमाग में सबसे पहली तस्वीर दौड़ने की या साइकिल चलाने की बनती होगी। लेकिन ये (एरोबिक्स) केवल एक ही प्रकार की एक्सरसाइज़ है। इसके अलावा तीन और तरह की एक्सरसाइज़ हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। वो हैं स्ट्रेंथ एक्सरसाइज़, बैलेंस एक्सरसाइज़ और फ्लेक्सिबिलिटी एक्सरसाइज़।

हर तरह की एक्सरसाइज़ के अपने फायदे होते हैं और पूरी तरह से फिट रहने के लिए आपको ये चारों तरह की एक्सरसाइज़ करने की ज़रूरत है। केवल एरोबिक्स करना सेहत के लिए उतना लाभदायक नहीं है जितना कि ये चारों एक्सरसाइज़ साथ में करना है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से आपके मसल्स मज़बूत होते हैं, जो आपके जोड़ों को एरोबिक के समय चोट से बचाते हैं। बैलेंस एक्सरसाइज़ बाकी एक्सरसाइज़ के समय पर हमारे मूव्स को स्थिर रखती है, जिसके कारण चोटिल होने का खतरा कम हो जाता है। और अगर आप एरोबिक्स कर रहे हैं तो उस समय आपको शरीर में लचीलेपन की ज़रूरत होती है जो आप प्राप्त करते हैं फ्लेक्सिबिलिटी एक्सरसाइज़ से।

चलिए आपको इन चारों एक्सरसाइज़ के बारे में विस्तार से बताते हैं।

# एरोबिक एक्सरसाइज़


Image result for aerobic exercise

एरोबिक्स एक्सरसाइज़ में भागने, तैरने और नाचने जैसी क्रियाएं होती हैं जो हृदय के लिए लाभदायक होती हैं।

एरोबिक्स करने से आपका हार्ट रेट बढ़ता है और आप लम्बी और गहरी साँसे लेते हैं। एरोबिक्स हृदय रोगों, टाइप 2 डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम करती है। ये एक्सरसाइज़ कैंसर का खतरा भी कम कर सकती है।
1 / 4 NEXT
ANALYST
I Write what entertains you the best. Stay tuned for some great content. Writes On- Fitness, WWE, Cricket, Football. "Life is no less than sports, keep playing until you get it right." Insta/Twitter- @Uditarora95
Advertisement
Fetching more content...