Create

टाइफाइड में इन चीजों का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान, जानिये क्या नहीं खाना चाहिए

टाइफाइड में इन चीजों का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान, जानिये क्या नहीं खाना चाहिए
टाइफाइड में इन चीजों का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान, जानिये क्या नहीं खाना चाहिए
Shilki

टाइफाइड (Typhoid) साल्मोनेला बैक्टीरिया के कारण होने वाली एक बीमारी है। ये बीमारी पाचन तंत्र और ब्लड में बैक्टीरियल इन्फेक्शन bacterial infection in the blood की वजह से होता है। टाइफाइड होने का कारण है गंदा पानी, जूस, या कोई भी पेय पदार्थ के साथ साल्मोनेला बैक्टीरिया का शरीर में चले जाने से ये बीमारी के शिकार आप हो सकते हैं। टाइफाइड का बैक्टीरिया (bacteria) कई हफ्तो तक जिंदा रह सकता है। टाइफाइड किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी हो सकता है।

टाइफाइड का लक्षण आते ही आपको सबसे पहले कमजोरी महसूस होना, ठंड लगना, बुखार चढ़ना (Fever), शरीर में दर्द, बुखार का 102 से 104 डिग्री तक पहुंचा कुछ लोगों में दस्त या कब्ज के लक्षण भी दिखाई देते हैं, भूख कम लगना ये सारे लक्षण टाइफाइड के होते हैं। टाइफाइड होने पर हमें अपने खाने पीने का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है इस लेख के जरिए हम इस बात की जानकारी देंगे की टाइफाइड होने पर किन चीजों का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।

टाइफाइड में इन चीजों का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए क्या नहीं खाना चाहिए -Typhoid Me In Chizo Ka Sevan Pahucha Sakta Hai Nuksan, Janiye Kya Nahi Khana Chaiye In Hindi

गरिष्ठ भोजन - टाइफाइड से पीड़ित हैं और आप कुछ खाने का सोच रहे हैं, तो गरिष्ठ भोजन को बिल्कुल भी न खाएं। गरिष्ठ खाना बीमारी को कम करने की जगह और बढ़ सकता है। आप खाने में आलू, पूड़ी, पराठा, मसालेदार सब्जी, जंक फूड, इन सबके सेवन से दूर रहें।

कैफीन - जिन चीजों में कैफीन (caffeine) होता है उन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि कैफीन के सेवन से पेट में गैस बनेगी जो कि परेशानी पैदा कर सकती है।

नॉन वेज - टाइफाइड होने पर नॉन वेज (non veg) चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। यदि आप टाइफाइड में नॉनवेज का सेवन करेंगे, तो ये आपके बुखार को और बढ़ा सकता है साथ ही किसी और इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ सकता है।

बाहर का खाना न खाएं - टाइफाइड में बाहर का खाना बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। आप जो भी खा रहे हैं वो सब घर का बना हुआ ही खाएं। यदि आप बाहर से लाया हुआ कुछ खाते हैं, तो ऐसे में तबीयत और बिगड़ सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...