Create

उबला हुआ पानी पीने के फायदे : Ubla Pani Pine Ke Fayde

उबला हुआ पानी पीने के फायदे (फोटो - uttam news)
उबला हुआ पानी पीने के फायदे (फोटो - uttam news)

जो लोग शहरों में रहते हैं उनके लिए सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शहरों में खाना और पानी दोनों की अच्छा नहीं होता। हर चीज में मिलावट होती है। इसलिए लोगों को पानी पीने से पहले उसे उबालकर पीना चाहिए। इससे उसमें से बैक्टीरिया और रोगाणुओं को खत्म करने में मदद मिलती है। जानते हैं उबला हुआ पानी पीने से क्या फायदे मिलते हैं।

उबला हुआ पानी पीने के फायदे : Ubla Pani Pine Ke Fayde In Hindi

1 . कफ की समस्या - अगर आप उबला पानी पीते हैं तो यह कफ से संबंधित अनेक बीमारियों का नाश करता है।

2 . सिरदर्द से राहत - उबला पानी पीने से अपच, अफ़रा, सिरदर्द आदि परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

3 . चर्बी नहीं बढ़ती - अगर आप उबला पानी पीते हैं तो इससे शरीर पर चर्बी जमा नहीं हो पाती।

4 . सर्दी-जुकाम से राहत - अगर किसी को बे-मौसम भी छाती में जकड़न और जुकाम की शिकायत रहती है तो हमेशा उबला गर्म पानी पीना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी कफ को सीने में इकट्ठा होने से रोकता है। इसके सेवन से गला भी ठीक रहता है।

5 . बाॅडी डिटाॅक्स - उबला पानी बाॅडी को डिटाॅक्स करता है। इससे शरीर से सारी अशुद्धियां आसानी से साफ हो जाती हैं। उबला पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे पसीना आता है और शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती है।

पानी को कितना उबालना सही रहता है - पानी को पूरी तरह से कीटाणु रहित बनाने के लिए उसे कम-से-कम 20 मिनट उबालना चाहिए। ऐसा करने से पानी से कीटाणु मर जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment