उबले नींबू का पानी पीने के 5 फायदे : Uble Nimbu Ka Pani Peene Ke Fayde

उबले नींबू का पानी पीने के 5 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
उबले नींबू का पानी पीने के 5 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

नींबू (Lemon) का सेवन सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। हर किसी ने नींबू पानी और नींबू के रस का इस्तेमाल खाने में किया होगा, लेकिन क्या कभी नींबू को पानी में उबालकर इसका सेवन किया है। बता दें इसके कई लाभ होते हैं, जिससे इसे आप सुबह या शाम को नींबू को पानी में उबालकर पी सकते है। इस पानी के सेवन से पाचन तंत्र और स्किन से संबंधित समस्याएं दूर हो सकती है। साथ ही जो लोग अपना वजन घटाने और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं इनके लिए यह बहुत लाभकारी है। नींबू में विटामिन ए, सी, बी6, ई, कैल्शियम, पोटैशियम और फोलेट पाए जाते है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस भी पाए जाते हैं। इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है। जानते है नींबू को उबालकर इसके पानी पीने के फायदे।

नींबू को उबालकर पानी पीने के फायदे (Boiled Lemon Water for Health)

त्वचा के लिए फायदेमंद - नींबू को उबालकर पीने से स्किन से संबंधित कई बीमारियां दूर हो सकती है। नींबू में विटामिन सी और ए की मात्रा पाई जाती है, जो आपकी स्किन को अंदर से साफ कर उन्हें हेल्दी और बेदाग बनाता है।

हाई ब्लड प्रेशर - हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए उबले नींबू का पानी पीना लाभकारी होता है। इसमें पोटैशियम और कैल्शियम पाए जाते है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करे - नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने का काम भी करता है।

वजन कम करने में मदद करता है - वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते रहते हैं। ऐसे में आप उबले नींबू का पानी पी सकते हैं, इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। यह आपके शरीर के फैट को कम करने और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। आप नींबू पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते है। इससे आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते है।

पाचन सुधारे - अपच और गैस की समस्या को दूर करने के लिए उबले हुए नींबू का पानी पीना लाभकारी होता है। इससे पेट दर्द, कब्ज और अन्य पेट की समस्याओं में भी आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।