Create

उच्च कैल्शियम की खुराक दिल के लिए हानिकारक हो सकती है : High Calcium Dose Can Be Harmful For Heart

उच्च कैल्शियम की खुराक दिल के लिए हानिकारक हो सकती है (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
उच्च कैल्शियम की खुराक दिल के लिए हानिकारक हो सकती है (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आप जानते हैं कि कैल्शियम मजबूत हड्डियों की कुंजी है, इसलिए आपने ऑस्टियोपोरोसिस को दूर करने के लिए नियमित रूप से कैल्शियम की गोलियां खाने के बारे में सोचा है। लेकिन अब आपने सुना है कि बहुत अधिक कैल्शियम दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकता है। ऐसा लगता है कि आप अच्छे स्वास्थ्य की तलाश में जीत नहीं सकते।

क्या आप इसके पीछे की असली कहानी क्या है? आइए कैल्शियम और हृदय रोग के बीच की कड़ी के बारे में बात करते हैं।

उच्च कैल्शियम की खुराक दिल के लिए हानिकारक हो सकती है : High Calcium Dose Can Be Harmful For Heart In Hindi

कोरोनरी धमनी रोग और कैल्शियम (Coronary artery disease and calcium)

कोरोनरी धमनी की बीमारी तब होती है जब कोई चीज हृदय को रक्त पहुंचाने वाली धमनियों को अवरुद्ध कर देती है। ज्यादातर समय, वह कुछ एथेरोस्क्लेरोसिस होता है - वसायुक्त जमा जिसे सजीले टुकड़े (fatty deposits) कहा जाता है जो धमनियों की दीवारों पर चमकते हैं। कोरोनरी धमनियों में सजीले टुकड़े दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं। लेकिन सजीले टुकड़े सिर्फ वसा और कोलेस्ट्रॉल की गांठ नहीं हैं। डॉक्टर अब जानते हैं कि उन जमा में कैल्शियम भी जमा हो सकता है। कैल्शियम आपकी उम्र के अनुसार धमनियों में बनता है।

डॉक्टर अब उस कैल्शियम को कैल्शियम-स्कोर स्क्रीनिंग (एक प्रकार का सीटी स्कैन जो धमनियों में कैल्शियम का पता लगाता है) का उपयोग करके कोरोनरी धमनी के स्वास्थ्य के मार्कर के रूप में मापते हैं। कैल्शियम धमनियों में सजीले टुकड़े पर रहता है, इसलिए जब हम इसे स्कैन पर देखते हैं, तो यह सजीले टुकड़े की उपस्थिति के लिए एक मार्कर के रूप में कार्य करता है।

वृद्ध लोगों में, धमनियों में बहुत अधिक कैल्शियम होना आम बात है, वह आगे कहती हैं। लेकिन मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों में, यह अधिक पट्टिका निर्माण का संकेत दे सकता है - और एथेरोस्क्लेरोसिस के लिए करीब से निगरानी या अधिक आक्रामक उपचार की आवश्यकता है।

क्या कैल्शियम सप्लीमेंट खतरनाक हैं? (Are calcium supplements dangerous)

डेयरी प्रेमियों के लिए यह सब क्या मायने रखता है? अनुसंधान किया गया है, कम से कम कहने के लिए भ्रमित करने वाला। कुछ अध्ययनों में उच्च स्तर के कैल्शियम सेवन और दिल के दौरे के बीच संबंध पाया गया है। लेकिन अन्य अलग-अलग निष्कर्ष पर आए हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने उच्च कैल्शियम का सेवन किया था, उनकी कोरोनरी धमनियों में कैल्सीफिकेशन कम था - अधिक नहीं। लेकिन यह ज्यादातर उन लोगों के लिए सच था जिन्हें गोलियों के बजाय अपने भोजन से कैल्शियम मिला। संकेत थे कि पूरक धमनियों में कैल्शियम जमा बढ़ा सकते हैं। हालांकि निष्कर्ष अभी भी अस्पष्ट हैं, एक बात स्पष्ट प्रतीत होती है, "अपने कैल्शियम को भोजन या पेय से प्राप्त करना बेहतर है कि इसे गोली से लें। आपका शरीर आपके आहार से विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।"

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...