Create

उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार : Ukt Raktchap Ka Gharelu Upchar

उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार (फोटो - uttam)
उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार (फोटो - uttam)
reaction-emoji
Naina Chauhan

लोगों की अनियंत्रित जीवनशैली का परिणाम है उच्च रक्तचाप। इसे हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक चिकित्सकीय स्थिति है, जिसमें धमनियों में रक्त दबाव सामान्य से तेज हो जाता है। सामान्य स्थित में रक्त प्रवाह 120/80 से नीचे रहता है। जैसे ही ब्लड प्रेशर इससे अधिक होता है, तो उच्च रक्तचाप की समस्या होने लगती है। यह एक गंभीर समस्या हैं, क्योंकि इसके कारण गुर्दे, धमनियों और हृदय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जानते हैं उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार।

उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार : Ukt Raktchap Ka Gharelu Upchar In Hindi

लहसुन का सेवन - लहसुन का इस्तेमाल करने से अनियंत्रित रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर यौगिक के रूप में एस-एल सिस्टीन पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए लाभदायक हो सकता है।

आंवले का सेवन - बीपी हाई ( उच्च रक्तचाप) का इलाज घर पर करने के लिए आंवला का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आंवला में महत्वपूर्ण हाइपोलिपिडेमिक और एंटीहाइपरेटिव प्रभाव होते हैं। ये दोनों प्रभाव बीपी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

मेथी के बीज - ( उच्च रक्तचाप) हाई बीपी के घरेलू उपचार में मेथी भी शामिल है। मेथी अधिक वजन की वजह से बढ़ने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम करके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है।

उच्च रक्तचाप के कारण – Causes of High BP in Hindi

1 . धूम्रपान।

2 . मोटापा।

3 . भोजन में अत्यधिक नमक।

4 . बढ़ती उम्र।

5 . शराब।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...