पीठ के ऊपरी हिस्से में है दर्द, ऐसे पाएं छुटकारा - Pith ke Upari Hisse me hai dard, Aise paye Chutkara

पीठ के ऊपरी हिस्से में है दर्द, ऐसे पाएं छुटकारा
पीठ के ऊपरी हिस्से में है दर्द, ऐसे पाएं छुटकारा

Upper Back Pain Treatment in hindi: पीठ दर्द की समस्या काफी कॉमन है यह किसी को भी हो सकती है। हालांकि, ज्यादातर उन लोगों को होती है जो लगातार घंटों चेयर पर बैठ कर काम करते हैं। या फिर कई बार भारी सामान उठाने के कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है। साथ ही गलत पोजिशन में सोना भी इसका कारण बन सकता है। पीठ के ऊपरी हिस्से में भी कई लोगों को दर्द रहता है। यह अक्सर उन लोगों को होता है, जो डेस्क से जुड़े होते हैं यानी ऑफिस वाले लोग।

दरअसल, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम करते वक्त हमारी गर्दन और पीठ का ऊपरी हिस्सा थोड़ा झुका होता है और जब हम घंटों एक ही पोजिशन में बने रहते हैं तो पीठ के ऊपरी भाग में दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए कहा जाता है कि, हमेशा सीधे होकर काम करना चाहिए और बैठना चाहिए। इसे कुछ बदलाव और खानपान के जरिए ठीक किया जा सकता है।

पीठ दर्द दूर करने के लिए सीधा बैठे (sit up straight to relieve back pain)

पीठ दर्द की समस्या से बचने के लिए अपने पॉश्चर में सुधार करें और 90 डिग्री एंगल पर बैठने की कोशिश करें। ऐसा बैठे कि कंप्यूटर स्क्रीन ठीक आपकी आंखों के सामने हो और बाजू जमीन के पैरेलल हो। पैरों को जमीन पर फ्लैट रखना चाहिए। ऐसे बैठने से ऊपरी पीठ दर्द की समस्या होने के कम चांस रहते हैं।

ऊपरी पीठ दर्द दूर करने के लिए एक्‍सरसाइज (exercises to relieve upper back pain)

पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए अपने दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करके गर्दन के पीछे रखें और फिर चीन को छाती को ओर ले जाएं। रीढ़ की हड्डी को लंबा करते हुए इस पॉश्चर में करीब 30 सेकंड बैठने की कोशिश करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

ऊपरी पीठ दर्द दूर करने का व्यायाम (Is exercises se door hogi pith dard ki samasya)

पीठ की ऊपरी हिस्से में हो रहे दर्द को दूर करने के लिए एक इंच चौड़ी कैनवस बेल्ट को 2 से 3 फीट की दूरी पर पकड़ लें। इसके बाद अपने दोनों बाजुओं को छत की ओर उठाए। अब अपने शोल्डर ब्लेड्स नीचे करें। इसे करीब 30 सेकंड तक होल्ड रखें और कम से कम 10 बार दोहराए। इस व्यायाम को करने से आपके शोल्डर ब्लेड्स के नीचे और बीच में दबाव महसूस होता है। जिससे ऊपरी पीठ दर्द की समस्या दूर होती है।

पीठ दर्द दूर करने के लिए स्ट्रेचिंग (stretching to relieve back pain)

पीठ दर्द के साथ ही कंधे से भी परेशान रहते हैं तो इससे राहत पाने का सबसे बेस्ट तरीका स्ट्रेचिंग है। इसके लिए आप कोबरा पोज, काओ पोज, चाइल्ड पोज जैसी स्‍ट्रेचिंग कर राहत पा सकते हैं। इसके साथ ही मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग, पीटी एक्सरसाइज करने से भी ये समस्या दूर होती है।

विटामिन डी और कैल्शियम के सेवन दूर होगा पीठ दर्द (Vitamin D and Calcium)

पीठ के ऊपरी भाग में हो दर्द को दूर करने के लिए एक्सरसाइज के साथ ही आप अपने भोजन में भी बदलाव कर सकते हैं। दरअसल, कई बार सही आहार नहीं मिलने के चलते भी ये समस्या हो सकती है। ऐसे में विटामिन डी और कैल्शियम युक्त आहारों का सेवन जरूर करें। इसके लिए आप दूध, दही, अंडा आदि का सेवन करें। कुछ ही दिनों में ये समस्या दूर होनी शुरू हो जाएगी।

भरपूर नींद (plenty of sleep)

पीठ दर्द की समस्या से निजात पाने का सबसे जरूरी भरपूर नींद लेना है। कई लोगों को काम के चक्कर में लेट सोने और जल्दी उठने की आदत होती है। जो आगे चलकर आपके पीठ दर्द के साथ ही कई सारी समस्याओं का कारण बन सकती है। ऐसे में आरामदायक बिस्तर पर कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj