Create

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण, लक्षण और घरेलू उपाय-Uric Acid Badhne Ke Karan, Lakshan Aur Gharelu Upaay

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण, लक्षण और घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
यूरिक एसिड बढ़ने का कारण, लक्षण और घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। उसी में से एक यूरिक एसिड (Uric Acid) की बीमारी हैं। शरीर में यूरिक एसिड जमने की वजह से स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियां हो सकती है। ज्यादा प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से शरीर में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड जमने लगता है। यूरिक एसिड की बीमारी काफी खतरनाक साबित हो सकती है। क्योंकि यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से हार्ट, किडनी स्टोन, गठिया जैसी बीमारी हो सकती है। इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है।

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण, लक्षण और घरेलू उपाय-Uric Acid Badhne Ke Karan, Lakshan Aur Gharelu Upaay In Hindi

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बढ़ा कारण गलत खान-पान होता है। अगर आप अधिक मात्रा में प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है। साथ ही मोटापा (Obesity) भी यूरिक एसिड बढ़ने का कारण होता है। बता दें कि हमारे शरीर में जब प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी (Kidney) से यूरिक एसिड सही ढंग से फिल्टर नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है।

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

  • जोड़ों में दर्द
  • जोड़ों में सूजन की समस्या
  • उंगलियों में सूजन आना
  • किडनी स्टोन की समस्या
  • बार-बार यूरिन जाना
  • उठने-बैठने में परेशानी

यूरिक एसिड बढ़ने पर घरेलू उपाय

पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए

यूरिक एसिड बढ़ने पर पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसलिए रोजाना 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे यूरिक एसिड काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है।

बेकिंग सोडा पिएं

यूरिक एसिड को कम करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए एक गिलास पानी से एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीना चाहिए।

सेब का सिरका होता है फायदेमंद

सेब का सिरका (Apple vinegar) यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है। अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो, तो उसे एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना चाहिए।

संतरा का करना चाहिए सेवन

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर संतरा (Orange) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि संतरा में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाया जाता है। इसलिए अगर कोई रोजाना संतरे या संतरे के जूस का सेवन करता है, तो इससे यूरिक एसिड कंट्रोल होता है।

नींबू का सेवन होता है फायदेमंद

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए नींबू (Lemon) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नींबू औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए यूरिक एसिड बढ़ने पर रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

गाजर से कंट्रोल होता है यूरिक एसिड

यूरिक एसिड को कम करने के लिए गाजर (Carrot) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गाजर एंटी-ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप गाजर का सेवन करते हैं, तो इससे यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है।

बादाम का सेवन होता है फायदेमंद

यूरिक एसिड बढ़ने पर बादाम (Almond) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि बादाम में प्यूरीन की मात्रा कम पाई जाती है और यूरिक एसिड के मरीजों को हाई प्यूरीन वाले फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

मेथी का करना चाहिए सेवन

यूरिक एसिड बढ़ने पर मेथी (Fenugreek) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मेथी एंटी-इंफ्लेमेट्री और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...