Create

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 4 मसाले

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए खाएं ये मसाले(फोटो-Sportskeeda hindi)
यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए खाएं ये मसाले(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

यूरिक एसिड (Uric Acid) की परेशानी से आजकल हर दूसरा व्यक्ति ग्रसित है। यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत हो जाती है। जिसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बता दें कि यूरिक एसिड एक केमिकल है, जो तब बनता है जब शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ टूटता है। लेकिन, अनहेल्दी और अनियमित खानपान भी यूरिक एसिड बढ़ने का एक कारण हो सकता है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से किडनी, हार्ट, गठिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना जरूरी होता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आपको बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप अपनी रसोई में मौजूद मसालों (Spices) से ही यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। जी हां क्योंकि मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कौन-कौन से मसालों का सेवन करना चाहिए।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 4 मसाले-Uric Acid Control Karne Ke Liye Khaye Ye Masale In Hindi

अजवाइन

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन (Ajwain) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई विटामिन मौजूद होते हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए खाली पेट गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन करना चाहिए।

मेथी

यूरिक एसिड बढ़ने पर मेथी (Fenugreek) का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। जी हां क्योंकि मेथी में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन ए, बी और सी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। साथ ही मेथी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होता है। इसके लिए खाली पेट मेथी दाना के बीज के पानी का सेवन करना चाहिए।

काली मिर्च

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए काली मिर्च (Black pepper) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर होती है, काली मिर्च का सेवन करने से जोड़ों में दर्द की शिकायत भी दूर होती है और यूरिक एसिड भी कंट्रोल होता है। साथ ही काली मिर्च का सेवन बॉडी में होने वाली सूजन को भी कम करने का काम करती है।

हल्दी

हल्दी (Turmeric) को एक सबसे शक्तिशाली मसाला माना जाता है। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, इसलिए अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है, तो उसे हल्दी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि हल्दी के सेवन से यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

comments icon
Fetching more content...