Create

दर्द दूर करने के ल‍िए फायदेमंद है चमेली के फूल और पत्‍ते, जानें इस्‍तेमाल का तरीका : Dard Dur Karne Ke Liye Chameli Ke Phool Ke Fayde

दर्द दूर करने के ल‍िए फायदेमंद हैं चमेली के फूल और पत्‍ते, जानें इस्‍तेमाल का तरीका (फोटो - sportskeeda hindi)
दर्द दूर करने के ल‍िए फायदेमंद हैं चमेली के फूल और पत्‍ते, जानें इस्‍तेमाल का तरीका (फोटो - sportskeeda hindi)

चमेली के फूल हर किसी ने देखे होंगे। इसकी खुशबू लोगों को बहुत अच्‍छी लगती है। चमेली के फूल से इत्र या परफ्यूम भी तैयार क‍िया जाता है। चमेली में औषधीय गुण भी होते हैं। इसका इस्‍तेमाल दर्द को दूर क‍रने के ल‍िए क‍िया जाता है। चमेली के फूल के अलावा चमेली के पत्‍ते, चमेली की छाल का इस्‍तेमाल दर्द को दूर करने के ल‍िए भी कर सकते हैं। जानते हैं दर्द दूर करने के लिए कैसे लाभकारी है चमेली के फूल।

दर्द दूर करने के ल‍िए फायदेमंद है चमेली के फूल और पत्‍ते, जानें इस्‍तेमाल का तरीका : Dard Dur Karne Ke Liye Chameli Ke Phool Ke Fayde In Hindi

चमेली से स‍िर दर्द कैसे दूर करें? (Headache treatment) - अगर किसी को सिरदर्द की समस्या है तो उसे दूर करने के लिए चमेली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चमेली की खुशबू से द‍िमाग को शांत‍ि म‍िलती है। इसके इस्‍तेमााल से मन प्रसन्न रहता है।

चमेली से छालों का दर्द कैसे दूर करें? (Ulcer pain treatment) - चमेली के पत्‍ते को चबाने से मुंह में छाले और उसके कारण होने वाले दर्द से भी राहत म‍िलती है। चमेली को आप चबाएंगे तो घाव और मुंह के दाने ठीक हो जाएंगे। वहीं चमेली के पत्‍ते को चबाकर आप उसे थूक दें, पत्‍ते को न‍िगलना नहीं है।

मसूड़े का दर्द दूर करे चमेली (Gum pain treatment) - अगर किसी के मसूड़ों में दर्द है तो उसे दूर करने के ल‍िए आप चमेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको चमेली के पत्‍तों और छाल को पीसकर काढ़ा बनाकर पीना है ज‍िससे मसूड़ों में होने वाले दर्द से राहत म‍िलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment