सर्दियों में बाजरा का उपयोग है खास, जानें इसके 5 लाभ

सर्दियों में बाजरा का उपयोग है खास, जानें इसके लाभ
सर्दियों में बाजरा का उपयोग है खास, जानें इसके लाभ

सर्दियों में खाने में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर को गर्म रखने में मदद मिल सके। बाजरा का सेवन सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में बहुत मदद करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अमीनो एसिड, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, फाइबर और राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। बाजरे में फाइबर की मात्रा अधिक होने की वजह से सर्दियों में इसे आसानी से पचाने में मदद मिलती है। आज हम आपको इस लेख में बाजरे के कुछ लाभों के बारे में बताएंगे। जानने के लिए आगे का लेख पढें।

सर्दियों में बाजरा का उपयोग है खास, जानें इसके लाभ Use of millet is special in winter, know its5 benefits in hindi

सर्दियों में बाजरे के लड्डू बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है। उसमें घी और गुड़ डालकर आप इसका सेवन करें। इससे ताकत और शरीर को गर्म रखने में मदद मिलेगी।

बाजरे की रोटी का सेवन भी सर्दियों में किया जा सकता है। गेहूं से बनी रोटी से ज्यादा अच्छी सर्दियों में बाजरे की रोटी होती है। इससे कब्ज की समस्या में बहुत आराम मिलेगा।

डायबिटीज के मरीजों के लिए बाजरे का सेवन करना लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) काफी कम मात्रा में पाया जाता है। जिससे ब्लड शुगर को कम रखने में मदद मिलती है।

बाजरे में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जिससे हार्ट की समस्याओं heart problems से बचाने में ये बहुत मदद करता है। सर्दियों में इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बाजरे की खिचड़ी का सेवन भी आप कर सकते हैं। इसके सेवन से पेट के अल्सर में आराम मिलता है। इसके अलावा जिन लोगों को गैस की समस्या बनी रहती है, उससे भी छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki