Create
Notifications

गर्मियों में इस तरह करें तिल का सेवन, मिलेंगे फायदे - Garmiyo Me Is Tarah Kare Til Ka Sevan, Milenge Fayde 

गर्मियों में इस तरह करें तिल का सेवन, मिलेंगे फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
गर्मियों में इस तरह करें तिल का सेवन, मिलेंगे फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
Shilki

गर्मियों के मौसम में भी कई लोग तिल का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन इसकी तासीर गर्म होने के कारण ये आपको नुकसान भी पंहुचा सकती हैं। WHO के अनुसार तिल में कॉपर, मैंगनीज और कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, लोहा, जिंक, मोलिब्डेनम, विटामिन बी 1, सेलेनियम और आहार फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। तिल (Sesame) में इतने सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसका सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। तिल को खाने से हड्डियों (Bones) को मजबूती मिलती है और मानसिक तनाव को भी कम करने में मदद करती है। लेकिन गर्मियों में तिल का सेवन कैसे करें इसके बारे में हम आपको इस लेख में बताएंगे।

गर्मियों में किस तरह से करें तिल का सेवन-

तिल में कैल्शियम (Calcium) और फॉस्फोरस की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जिन लोगों को हड्डियों और घुटनों में दर्द बना रहता है, उन्हें तिल का सेवन करना चाहिए। तिल के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। और कई बीमारियों से भी आप बचे रहते हैं। यदि आपको ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) की समस्या है, तो तिल का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इससे ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। गर्मियों में आप इसको एक रात पहले पानी में भिगो दें और दूसरे दिन सुबह इसका पानी पीएं और साथ ही तिल को किसी सब्जी में डालकर खाएं।

जिन लोगों को शरीर में सूजन (Swelling) की समस्या रहती है उन्हें तिल का सेवन करना चाहिए । दरअसल तिल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा -6 पाया जाता हैं जिसके सेवन से शरीर का दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है। तिल से किडनी समस्या को ठीक करने में भी मदद मिलती है।

अगर किसी को पाचन (Digestion) संबंधित परेशानी रहती हो, तो उसे तिल का सेवन करना चाहिए। तिल के सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। किसी को अगर पेट में दर्द रहता हो या फिर पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती हो, तो ऐसे में वे लोग तिल का सेवन कर सकते हैं। तिल पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है। गर्मियों में आप इसको पानी में भिगो कर इसका सेवन कर सकते हैं।

यदि आपको थोड़ा सा काम करने में बहुत जल्दी थकान (Fatigue) महसूस होने लग जाती है, तो आप खुद को मजबूत बनाने के लिए तिल का सेवन कर सकते हैं। तिल के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है। इसमें जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, विटामिन बी 6 और विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर में सफेद कोशिकाओं को एक्टिव रखने में मदद करते हैं। जिंक शरीर को बूस्ट करने में मदद करता है।

अगर किसी को स्ट्रेस (Stress) और डिप्रेशन (Depression) बहुत ज्यादा रहता है। तो आप तिल का सेवन करके इससे राहत पा सकते हैं। तिल में टाइरोसिन नाम का अमीनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन एक्टिविटी से जुड़ा हुआ होता है। सेरोटोनिन (Serotonin) एक न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmitter) है, जो कि हमारे मूड को प्रभावित करता है। इसलिए इसके संतुलन के लिए तिल का सेवन करना सही माना जाता है। गर्मियों में आप इसको स्मूदी में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अगर आपको तिल का रोजाना सेवन करना पसंद है, तो गर्मियों में इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें। क्योंकि तिल की तासीर गर्म होती है, जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए कभी भी गर्मियों में इसका सेवन करने का मन करे तो, इसको किसी स्मूदी में डालकर या फिर पानी में भिगोकर ही इसका सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...