ब्लीच करने के बाद चेहरे पर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

ब्लीच करने के बाद चेहरे पर करें इन चीजों का इस्तेमाल
ब्लीच करने के बाद चेहरे पर करें इन चीजों का इस्तेमाल

अक्सर हम खुद की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई चीजों का सहारा लेते हैं, जिसमें से एक है ब्लीच। ज्यादातर महिलाएं चेहरे पर या पूरे शरीर पर ब्लीच करवाती हैं जिससे त्वचा में हुई टैनिंग से छुटकारा पाया जा सके। साथ ही त्वचा के छोटे रोए भी काले से गोल्डन रंग के हो जाएं। वैसे तो देखा जाए, ब्लीच त्वचा के लिए बिल्कुल भी सही नहीं मानी जाती है। क्योंकि इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा काली भी पड़ने लगती है और कई बार, ये किसी किसी की त्वचा पर खराब असर भी डालती है। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन चीजों का इस्तेमाल जरूर करें। जिससे ब्लीच से होने वाले रिएक्शन से आप बच सकेंगे और इनके उपयोग से चेहरे पर और ज्यादा निखर आ जाएगा। तो चलिए जानते हैं आगे के लेख में कौन से हैं वो नुस्खे -

ब्लीच करने के बाद चेहरे पर करें इन चीजों का इस्तेमाल Use these things on the face after bleaching in hindi

बर्फ को लगाएं (Use ice) - ब्लीच करने के बाद हो सकता है कि आपका चेहरे पर इरिटेशन होने लगे। इससे बचाव के लिए आप ब्लीच होने के करीब 15 मिनट बाद बर्फ से अपने चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें। इसे आप 5 मिनट तक जरूर करें। इससे ब्लीच होने के बाद इरिटेशन नहीं होगी। इसके अलावा कई लोगों को ब्लीच के बाद दाने होने लगते, बर्फ लगाने से चेहरे पर दाने भी नहीं आएंगे।

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल (Use cold water) - ब्लीच करने के बाद इस बात का ध्यान जरूर रखें कि चेहरे पर भूलकर भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इसकी जगह यदि आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी त्वचा में जलन जैसी समस्या नहीं होगी। गर्म पानी का इस्तेमाल चेहरे पर जलन कर सकता है।

चंदन का लेप (Use sandalwood paste) - ब्लीच करने के बाद त्वचा को ठंडक देने के लिए आप चंदन से बने लेप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चंदन से चेहरे पर निखार, तो आएगा ही साथ ही इससे त्वचा को ठंडक का अहसास भी होगा। चंदन के लेप से चेहरे पर दाने होने से भी आप खुद को बचा सकेंगे।

एलोवेरा (Aloe Vera) - एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो कि त्वचा के लिए बेहद ही लाभदायक होते हैं। ब्लीच के बाद एलोवेरा के उपयोग से त्वचा नरम बनी रहती है। साथ ही त्वचा में किसी भी प्रकार के रैशेज से भी छुटकारा मिलता है और ठंडक का अहसास मिलता है। एलोवेरा जेल से आप करीब 10 मिनट तक मसाज करें। बहुत आराम मिलेगा।

कच्चा दूध और हल्दी (Raw milk and Turmeric) - ब्लीच करने के बाद आप अपनी त्वचा पर कच्चे दूध और हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे त्वचा ग्लोइंग बनेगी। इसके इस्तेमाल के लिए आप 3 से 4 चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें एक चुटकी हल्दी डालें, अच्छे से मिलाकर इसको अपने चेहरे पर लगाएँ। इसको आप सूखने तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर इसको ठंडे पानी से साफ कर लें। इसके उपयोग से आपका चेहरा चमक उठेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment