फेस क्लीन करने के लिए करें टमाटर का इस्तेमाल, जानिये उपयोग करने के तरीके

फेस क्लीन करने के लिए करें टमाटर का इस्तेमाल, जानिये उपयोग करने के तरीके
फेस क्लीन करने के लिए करें टमाटर का इस्तेमाल, जानिये उपयोग करने के तरीके

सुंदर साफ चेहरा किसको पसंद नही होता। सभी चाहते हैं की उनका चेहरा बेदाग हो। जिस पर किसी भी तरह का कोई पिंपल या पिंपल के दाग न हो। इसके लिए हम कई महंगे कॉस्मेटिक का उपयोग भी करते हैं। कुछ समय तक तो आप वो कॉस्मेटिक उपयोग कर सकते हैं। लेकिन लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की रौनक भी खत्म होने लगती है। इसलिए नेचुरल तरीके से चेहरे को साफ रखने के लिए घर पर ही ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे चेहरे पर किसी भी प्रकार से कोई साइड इफेक्ट न हो। हम बात कर रहे हैं टमाटर की। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-के, आयरन, फास्फोरस और अन्य विटामिन पाए जाते हैं। जो चेहरे की त्वचा के लिए बहुत लाभदायक साबित होते हैं। इसके इस्तेमाल से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। यदि आप अपना चेहरा साफ और सुंदर बनाना चाहते हैं, तो आज ही टमाटरों का उपयोग इस तरह करें, जो हम आपको आगे लेख में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं।

फेस क्लीन करने के लिए करें टमाटर का इस्तेमाल, जानिए उपयोग करने के तरीके Use tomato to clean face, know how to use it in hindi

टमाटर का फेस पैक (Tomato face pack) - टमाटर का फेस पैक बनाने के लिए 2 टमाटर को पीस लें, उसमें एक चम्मच चीनी डालें और दोनों को मिलाकर चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद आप चेहरे पर हल्के हाथों से 2 मिनट के लिए मसाज करें, और अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोलें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

टमाटर, हल्दी और बेसन (Tomato, turmeric and besan) - 2 टमाटर को पीस कर उसमें 1 चम्मच हल्दी और 2 चम्मच बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसको कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगालें।

टमाटर के उपयोग से सनर्बन को साफ करता है। साथ ही टमाटर में मौजूद पोषक तत्व एंटी एजिंग की समस्या में मददगार होते हैं। इसके अलावा टमाटर में मौजूद पोटेशियम रूखी त्वचा को माश्चाराइज रखने में मदद करता है। टमाटर में मौजूद विटामिन सी, ऑयली त्वचा में लाभदायक साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment