मुंह के छालों के लिए टमाटर का इस तरह से करें उपयोग

मुंह के छालों के लिए टमाटर का इस तरह से करें उपयोग
मुंह के छालों के लिए टमाटर का इस तरह से करें उपयोग

मुंह में अगर छाला हो जाए, तो बहुत तकलीफ होती है। कुछ भी खाने और पीने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ये समस्या अक्सर गर्मियों के मौसम में ज्यादा होती है। क्योंकि शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है। जो छालों के रूप में बाहर आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो टमाटर के इस्तेमाल से छालों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप आगे का लेख पढ़ें और जानें कि किस तरह से आपके मुंह के छाले टमाटर के इस्तेमाल से ठीक हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

मुंह के छालों के लिए टमाटर का इस तरह से करें उपयोग Use tomatoes in this way for mouth ulcers in hindi

टमाटर का जूस (Tomato Juice) - टमाटर का जूस पीने से पेट को ठंडक मिलेगी। साथ ही इसके सेवन से पेट साफ होगा। इसमें मौजूद फाइबर पेट की सफाई करता है। जिससे पेट साफ होता। ज्यादातर छाले पेट की खराबी से होते हैं। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए टमाटर का जूस अत्यंत फायदेमंद होता है।

टमाटर और पुदीने (Tomato and Mint) - टमाटर और पुदीने का सेवन साथ में करने से छालों में बहुत अधिक आराम मिलता है। पुदीने की तासीर ठंडी होती है जिससे पेट की गर्माहट को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में अगर टमाटर और पुदीने का साथ में सेवन किया जाए, तो छालों में आराम मिलता है।

जामुन के पत्ते (Blackberry leaves) - जामुन के पत्तों पानी में उबालकर उसके पानी से रोजाना सुबह और शाम कुल्ला करने से छालों में आराम मिलता है। इसके लिए आप 15 से 20 जामुन के पत्ते लें और एक पतीला पानी में पत्तों को अच्छे से उबलने दें। जब ये पानी ठंडा हो जाए, तो छानकर कुल्ला करें।

नमक पानी का कुल्ला (Salt water rinse) - नमक के पानी से कुल्ला करने से छालों में आराम मिलता है नमक के पानी में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जिससे छालों को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है। इसके कुल्ला करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki