Create

केले के छिलके के 3 उपयोग और 6 फायदे- Kele Ke Chilke Ke Upyog, Fayde

केले के छिलके के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
केले के छिलके के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

केले (Banana) का सेवन स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है, ये तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि केले के साथ-साथ केले का छिलका (Banana peel) भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां केले का छिलका, जिसे ज्यादातर लोग एक कचरा समझ कर कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं। उसी केले के छिलका का उपयोग कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है। क्योंकि केले की तरह केले के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। केले के छिलकों में विटामिन बी-6, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही केले के छिलके एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होते हैं। जो स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं केले के छिलके के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

केले के छिलके के 3 उपयोग और 6 फायदे

केले के छिलके के उपयोग

1- केले के छिलकों का फेस पैक बनाया जा सकता है।

2- केले के छिलकों को पानी में उबालकर पानी का सेवन किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए केले के छिलके को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए।

3- केले के छिलकों की सब्जी बनाई जा सकती है।

केले के छिलके के फायदे

1- केले के छिलकों में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप केले के छिलकों का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है। साथ ही पेट से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती है।

2- आजकल लड़का हो या लड़की सभी को पिंपल्स (Pimples) की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप केले के छिलके का फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे पिंपल्स की शिकायत दूर होती है। क्योंकि केले के छिलके एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं।

3- केले के छिलकों में विटामिन ए और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप केले के छिलकों का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है, जिससे आपका शरीर बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में सक्षम हो जाता है।

4- केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और कैल्शियम पाया जाता है, इसलिए अगर आप केले के छिलकों का सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियां (Bones) मजबूत होती है। साथ ही हड्डियों से जुड़ी समस्या भी दूर होती है।

5- झुर्रियों (Wrinkles) की शिकायत होने पर भी केले के छिलके का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि केले के छिलकों में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो झुर्रियों की शिकायत को दूर करने में मदद करते हैं।

6- कीड़ों के काटने पर लोगों को त्वचा पर जलन, सूजन और खुजली की समस्या हो जाती है। लेकिन कीड़े काटने पर अगर आप केले के छिलकों का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाते हैं, तो इससे जलन, सूजन और खुजली जैसी समस्या कम होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment