इमली के पत्ते के 4 उपयोग, 7 फायदे

इमली के पत्ते के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
इमली के पत्ते के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

इमली का उपयोग व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, तो वहीं कई लोग इमली की चटनी का सेवन भी करना पसंद करते हैं। साथ ही इमली का सेवन सेहत को भी काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि इमली औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इमली का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इमली के साथ-साथ इमली के पत्ते भी सेहत को लाभ पुहंचाते हैं। जी हां इमली की तरह के इमली के पत्ते का उपयोग करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है। क्योंकि इमली के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इमली के पत्तों में विटामिन सी, एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं इमली के पत्ते के क्या-क्या उपयोग और फायदे होते हैं।

youtube-cover

इमली के पत्ते के 4 उपयोग, 7 फायदे-Uses And Benefits Of Tamarind Leaves In Hindi

इमली के पत्ते के उपयोग

1- इमली के पत्ते का उपयोग चाय या काढ़ा बनाने के लिए कर सकते हैं।

2- इमली के पत्तों का जूस बनाकर भी पिया जा सकता है।

3- इमली के पत्तों का चूर्ण बनाकर सेवन किया जा सकता है।

4- इमली के पत्तों का लेप बनाकर त्वचा पर लगाया जा सकता है।

इमली के पत्ते के फायदे

1- कमजोरी इम्यूनिटी होने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, लेकिन अगर आप इमली के पत्तों का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में मदद करता है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रह सकते हैं।

2- मौसम बदलने की वजह से खांसी (Cough) की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप इमली के पत्ते का काढ़ा बनाकर सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद गुण खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

3- जोड़ों में दर्द या सूजन (Joint pain and swelling) की समस्या होने पर इमली के पत्तों का उपयोग फायदेमंद होता है। क्योंकि इमली के पत्तों में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं, जो जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

4- डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए इमली के पत्ते का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इमली के पत्ते में मौजूद तत्व ब्लड में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं और इंसुलिन की संवेदनशीलता को विकसित करते हैं।

5- पीलिया (Jaundice) की शिकायत होने पर इमली के पत्तों का सेवन फायदेमंद होता है। इमली के पत्तों में मौजूद तत्व पीलिय की बीमारी को ठीक करने में प्रभावी होते हैं।

6- घाव लगने पर इमली के पत्तों का उपयोग फायदेमंद होता है। जी हां अगर आप इमली की पत्तियों को पीसकर घाव पर लगाते हैं, तो इससे घाव जल्दी भर जाते हैं।

7- आज के समय में उच्च रक्तचाप (High Blood Presure) की समस्या से हर चौथा व्यक्ति परेशान है, ऐसे में अगर आप इमली के पत्ते के पाउडर का सेवन करते हैं, तो इससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava