Create

तुरई के 4 उपयोग, 7 फायदे- Turai Ke Upyog, Fayde

तुरई के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
तुरई के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

हरी सब्जियों (Green vegetables) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि हरी सब्जियों में वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्हीं में से एक हरी सब्जी तुरई (Ridge gourd) है, तुरई की सब्जी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है, साथ ही तुरई का सेवन सेहत को भी अनगिनत लाभ पहुंचाता है। क्योंकि तुरई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। तुरई का सेवन कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार साबित होता है। क्योंकि तुरई में विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, थियामिन, रिबोफ्लेविन और जिंक जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं तुरई के क्या-क्या उपयोग और फायदे होते हैं।

तुरई के 4 उपयोग, 7 फायदे

तुरई के उपयोग

1- तुरई का अचार बनाया जा सकता है।

2- तुरई की सब्जी बनाई जा सकती है।

3- तुरई का सूप बनाया जा सकता है।

4- तुरई के सूखे पत्तों के पाउडर का सेवन किया जा सकता है।

तुरई के फायदे

1- डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है, इसलिए ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज तुरई का सेवन करते हैं, तो यह लाभदायक साबित होता है। क्योंकि तुरई में एंटीडायबिटिक प्रभाव पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

2- कैंसर (Cancer) एक जानलेवा बीमारी है, इसलिए इसके रोकथाम के लिए अगर आप तुरई का सेवन करते हैं, तो यह लाभदायक साबित होता है। क्योंकि तुरई में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। जिससे कैंसर का जोखिम कम होता है।

3- तुरई का सेवन वजन (Weight) कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि तुरई में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है और फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप तुरई का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल होता है।

4- तुरई में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप तुरई की सब्जी या जूस का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है, जिससे आपका शरीर वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकता है।

5- तुरई की सब्जी या जूस का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि तुरई विटामिन से भरपूर होती है, इसलिए अगर आप तुरई की सब्जी या जूस का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है।

6- कब्ज (Constipation) की शिकायत होने पर तुरई का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि तुरई में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप तुरई का सेवन करते हैं, तो इससे कब्ज की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

7- एनीमिया (Anemia) की शिकायत होने पर भी तुरई का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि तुरई में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...