तरबूज के बीज के 5 उपयोग, 5 फायदे- Tarbuj Ke Beej Ke Upyog, Fayde

तरबूज के बीज के उपयोग, फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
तरबूज के बीज के उपयोग, फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)

गर्मी के मौसम में तरबूज (Watermelon) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि तरबूज पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं तरबूज के साथ-साथ तरबूज के बीज (watermelon seeds) भी स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाते हैं। जी हां जिसे सभी लोग कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं, उसका सेवन कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है। क्योंकि तरबूज के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, जिंक, फोलेट, पोटेशियम, कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होता है। आइए जानते हैं तरबूज के बीज के क्या-क्या उपयोग और फायदे होते हैं।

तरबूज के बीज के 5 उपयोग, 5 फायदे

तरबूज के बीज के उपयोग

1- तरबूज के बीज की चाय बनाई जा सकती है।

2- तरबूज के बीज को भूनकर खाया जा सकता है।

3- तरबूज के बीज को उबालकर खाया जा सकता है।

4- तरबूज के बीज को अंकुरित कर के खाया जा सकता है।

5- तरबूज के बीज को सूखाकर उसका पाउडर बनाकर सेवन किया जा सकता है।

तरबूज के बीज के फायदे

1- हृदय (Heart) शरीर को महत्वपूर्ण अंग होता है, इसलिए हृदय को स्वस्थ रखना जरूरी होता है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए तरबूज के बीज का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि तरबूज के बीज में पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

2- डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए तरबूज के बीज का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि तरबूज के बीज में एंटीडायबिटिक प्रभाव पाया जाता है, जो शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होता है।

3- तरबूज के बीज का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है, जिससे आप बार-बार संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं।

4- तरबूज के बीज का सेवन पेट के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि तरबूज के बीज में फाइबर मौजूद होता है, इसलिए अगर आप तरबूज के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है। साथ ही कब्ज की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

5- तरबूज के बीज का उपयोग स्किन (Skin) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तरबूज के बीज में जिंक मौजूद होता है, जो त्वचा को एक्ने और टैनिंग जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। इसके लिए तरबूज के बीज को काढ़ा बनाकर उससे त्वचा को साफ करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava