Create

सफेद मिर्च के 5 उपयोग, 6 फायदे- Safed Mirch Ke Upyog, Fayde

सफेद मिर्च के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
सफेद मिर्च के उपयोग, फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

भारतीय रसोई में कई मसालों का उपयोग किया जाता है, जो खाने का स्वाद दो गुना बढ़ा देते हैं, उन्हीं में से एक मसाला सफेद मिर्च (White pepper) है। लेकिन क्या आप जानते हैं सफेद मिर्च खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। जी हां क्योंकि सफेद मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सफेद मिर्च का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। क्योंकि सफेद मिर्च में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, कॉपर, जिंक, विटामिन-सी, राइबोफ्लेविन, थायमिन, फोलेट, विटामिन-बी6 जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित होता है। आइए जानते हैं सफेद मिर्च के क्या-क्या उपयोग और फायदे होते हैं।

सफेद मिर्च के 5 उपयोग, 6 फायदे

सफेद मिर्च के उपयोग

1- व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए सफेद मिर्च का उपयोग कर सकते हैं।

2- सफेद मिर्च पाउडर का उपयोग सलाद में उपर से डालने के लिए कर सकते हैं।

3- सफेद मिर्च का उपयोग सूप में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

4- सफेद मिर्च पाउडर में शहद मिलाकर खाया जा सकता है।

5- दूध में हल्का सा सफेद मिर्च पाउडर मिलाकर पी सकते हैं।

सफेद मिर्च के फायदे

1- सिर दर्द (Headache) की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन सिर दर्द की समस्या होने पर अगर आप सफेद मिर्च का सेवन करते हैं, तो इससे सिर दर्द की समस्या दूर होती है। क्योंकि सफेद मिर्च में एनाल्जेसिक यानि दर्द को दूर करने वाला गुण पाया जाता है।

2- कैंसर (Cancer) एक जानलेवा बीमारी है। इसलिए इसके रोकथाम के लिए अगर आप सफेद मिर्च का सेवन करते हैं, तो इससे कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है।

3- अर्थराइटिस (Arthritis) की बीमारी होने पर दर्द और सूजन की शिकायत हो जाती है। लेकिन अर्थराइटिस की शिकायत होने पर अगर आप सफेद मिर्च का सेवन करते हैं, तो इससे अर्थराइटिस की बीमारी में काफी हद तक आराम मिलता है।

4- सफेद मिर्च का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सफेद मिर्च में एंटी डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

5- सफेद मिर्च का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सफेद मिर्च में कई विटामिन पाए जाते हैं, जो आंख संबंधी समस्याओं को दूर कर के आंखों की रोशनी (Eyesight) को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।

6- जिन लोगों को खांसी (Cough) या गले में खराश की शिकायत है, उन्हें सफेद मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से खांसी और गले में खराश की समस्या से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...