बेकिंग सोडा के 5 उपयोग, 6 फायदे और 4 नुकसान-Baking Soda Ke Upyog, Fayde Aur Nuksan

बेकिंग सोडा के उपयोग, फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
बेकिंग सोडा के उपयोग, फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

बेकिंग सोडा (Baking Soda) का उपयोग स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य और स्किन दोनों को काफी लाभ पहुंचाते हैं, बेकिंग सोडा का उपयोग कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है। लेकिन बेकिंग सोडा का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिक इस्तेमाल से स्वास्थ्य को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

बेकिंग सोडा के 5 उपयोग, 6 फायदे और 4 नुकसान

बेकिंग सोडा के उपयोग

1- बेकिंग सोडा को ज्यादातर लोग पानी में मिलाकर पीते हैं।

2- बेकिंग सोडा का उपयोग केक बनाने के लिए किया जाता है।

3- बेक करके बनाने वाली चीजों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4- बेकिंग सोडा का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए किया जाता है।

5- बेकिंग सोडा का उपयोग बालों को धोने के लिए किया जाता है।

बेकिंग सोडा के फायदे

1- बेकिंग सोडा का इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए किया जाता है। क्योंकि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से दांतों का पीलापन दूर होता है। साथ ही दांत संबंधी समस्या भी दूर होती है। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

2- पिंपल्स (Pimples) की शिकायत आजकल ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है, लेकिन अगर आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे पिंपल्स की शिकायत से छुटकारा मिलता है। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं।

3- हार्ट बर्न (heart burn) की शिकायत होने पर बेकिंग सोडा का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेकिंग सोडा पीने से हार्ट बर्न की शिकायत दूर होती है। लेकिन बेकिंग सोडा में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

4- काले होंठो की शिकायत होने पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है और होंठ मुलायम होते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर होंठों पर लगाना चाहिए।

5- माउथ अल्सर (mouth ulcer) की शिकायत होने पर बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट मुंह में लगाना चाहिए।

6- डैंड्रफ (dandruff) की शिकायत होने पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि बेकिंग सोडा को बालों में लगाने से डैंड्रफ की शिकायत से छुटकारा मिलता है। इसके लिए बालों को हल्का गीला कर लेना चाहिए और बेकिंग सोडा को सीधा स्कैल्प पर लगाना चाहिए। फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लेना चाहिए।

बेकिंग सोडा के नुकसान

1- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है।

2- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से भूख में कमी आ सकती है।

3- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से उल्टी की शिकायत हो सकती है।

4- बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द (Headache) की शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।