Create
Notifications

कौंच के बीज के 4 उपयोग, 5 फायदे और 3 नुकसान- Kaunch Ke Beej Ke Upyog, Fayde Aur Nuksan

कौंच के बीज के उपयोग, फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
कौंच के बीज के उपयोग, फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आयुर्वेद में कई जड़ी बूटी का उपयोग किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। उन्हीं में से जड़ी बूटी कौंच के बीज (Kaunch seeds) है, कौंच के बीज का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि कौंच के बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए कौंच के बीज का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है, कौंच के बीज का सेवन कई बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है। कौंच के बीज में आयरन, फास्फोरस, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। लेकिन कौंच के बीज के कई फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी होते हैं। आइए जानते हैं कौंच के बीज के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

कौंच के बीज के 4 उपयोग, 5 फायदे और 3 नुकसान

कौंच के बीज के उपयोग

1- कौंच के बीज का काढ़ा बनाकर सेवन किया जा सकता है।

2- कौंच के बीज का चूर्ण बनाकर सेवन किया जा सकता है।

3- कौंच के बीज के चूर्ण को दूध में मिलाकर पिया जा सकता है।

4- कौंच के पत्तों को पीसकर त्वचा पर लगाया जा सकता है।

कौंच के बीज के फायदे

1- शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हार्ट अटैक का कारण बन सकता है, इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कौंच के बीज का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

2- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई एंटीऑक्सीडेंट जरूरी होते हैं, क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट शरीर को क्षति पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करते हैं, इसलिए अगर आप कौंच के बीज का सेवन करते हैं, तो लाभदायक साबित होता है। क्योंकि कौंच के बीज एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं।

3- जो लोग बढ़ते मोटापा (Obesity) से परेशान हैं, उन्हें कौंच के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि कौंच के बीज में एंटी ओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है, जो मोटापा को कंट्रोल करने में मदद करता है।

4- कमर दर्द (Back ache) की समस्या एक आम समस्या है, कमर दर्द की शिकायत होने पर उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप कौंच के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे कमर दर्द की शिकायत से छुटकारा मिलता है। क्योंकि कौंच के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक यानी दर्दनाशक गुण मौजूद होता है।

5- अनिद्रा (Insomnia) की शिकायत होने पर कौंच के बीज का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप कौंच के बीज का सफेद मूसली के साथ सेवन करते हैं, तो इससे अनिद्रा की शिकायत दूर होती है और नींद अच्छी आती है।

कौंच के बीज के नुकसान

1- गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कौंच के बीज का सेवन करने से बचना चाहिए।

2- जिन लोगों को ब्लड शुगर लेवल लो (Low Blood Sugar Level) रहता है, उन्हें कौंच के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कौंच के बीज में एंटी डायबिटिक यानि शुगर लेवल को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है।

3- बच्चों को कौंच के बीज या कौंच के चूर्ण का सेवन नहीं करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...