इस प्रकार लहसुन का उपयोग करने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल

इस प्रकार लहसुन का उपयोग करने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इस प्रकार लहसुन का उपयोग करने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लहसुन (Lahsun) का उपयोग इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए हजारों वर्षों से किया जाता रहा है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता भी शामिल है। उच्च कोलेस्ट्रॉल एक आम समस्या है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है और हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य हृदय संबंधी विकारों जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। इस लेख में, हम कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए लहसुन के उपयोग के लाभों का पता लगाएंगे और आप इसे अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं।

इस प्रकार लहसुन का उपयोग करने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल : Using Garlic To Reduce Cholesterol In Hindi

youtube-cover

कोलेस्ट्रॉल क्या है और यह हानिकारक क्यों है?

कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो स्वाभाविक रूप से यकृत द्वारा निर्मित होता है और कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे। यह शरीर में एक आवश्यक भूमिका निभाता है, जिसमें कोशिकाओं का निर्माण और मरम्मत करना, हार्मोन का उत्पादन करना और पाचन में सहायता करना शामिल है। हालांकि, जब रक्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है, तो यह धमनियों में प्लाक का निर्माण कर सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

लहसुन कैसे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। एलिसिन यकृत में कोलेस्ट्रॉल पैदा करने वाले एंजाइम को बाधित करके काम करता है, इसलिए रक्त प्रवाह में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त, लहसुन को उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, जिसे "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, जो रक्त प्रवाह से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) कोलेस्ट्रॉल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।

लहसुन को अपने आहार में कैसे शामिल करें

लहसुन को अपने आहार में शामिल करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है इसे अपने भोजन में शामिल करना। आप लहसुन को कुचल सकते हैं, काट सकते हैं या कीमा बना सकते हैं और इसे मांस या सब्जियों के लिए सॉस, ड्रेसिंग या मैरिनेड में मिला सकते हैं। इसके अतिरिक्त, भुना हुआ लहसुन ब्रेड के लिए स्प्रेड या टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, और लहसुन को एक त्वरित और स्वस्थ साइड डिश के लिए सब्जियों के साथ भूना जा सकता है।

लहसुन का सेवन करने का एक और लोकप्रिय तरीका लहसुन की खुराक लेना है। ये पूरक विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें टैबलेट, कैप्सूल और पाउडर शामिल हैं, और इन्हें अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य भंडार या ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

लहसुन का प्रयोग करते समय सावधानियां

जबकि लहसुन आम तौर पर उपभोग करने के लिए सुरक्षित है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए इसका उपयोग करते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। यदि आप रक्त को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं या रक्तस्राव विकार है, तो आपको बड़ी मात्रा में लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।

इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों को लहसुन का सेवन करने पर पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे सीने में जलन या पेट खराब होना, इसलिए कम मात्रा से शुरुआत करना और धीरे-धीरे इसका सेवन बढ़ाना सबसे अच्छा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now