Create

वजन बढ़ाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, जल्द ही मिलेगा फायदा 

वजन बढ़ाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, जल्द ही मिलेगा फायदा
वजन बढ़ाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, जल्द ही मिलेगा फायदा
Shilki

आलू के सेवन से वजन बढ़ता है ये तो हम सब जानते ही हैं। लेकिन आलू का किस तरह से सेवन किया जाए कि वो जल्दी ही दुबले शरीर पर अपना असर दिखाना शुरू करें इस बारे में भी जानना जरूरी है। मोटे लोगों के लिए आलू खाने का मतलब है वजन को बढ़ाना। लेकिन, जो लोग दुबले हैं उन्हें वजन बढ़ाने के लिए आलू का सेवन जरूर करना चाहिए और वो किस तरह आज हम आपको इस लेख में बताएंगे।

वजन बढ़ाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल Vajan Badhane Ke Liye Aise Kare Aloo Ka Istemal In Hindi

आलू को उबालकर करें इसका सेवन (Boil Potatoes and consume it) - अगर आप आलू कच्चा ही खाते हैं तो उससे वजन बढ़ना मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप आलू को उबालकर उसका सेवन करेंगे तो वजन बढ़ाने में बहुत मदद मिल सकती है। इसके लिए आप आलू को उबालकर उसे हाथों की मदद से पीस लें, उसमें थोड़ा सा जीरा पाउडर और काला नमक डालें और इसका सेवन करें। जीरा पाउडर और काला नमक डालने से आलू आराम से पच (Digest) भी जाएगा और वजन को जल्दी बढ़ाने (Weight Gain) में मदद भी करेगा।

आलू का हलवा (Potato Pudding) - आलू का हलवा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। इसके सेवन से आपका वजन भी जल्द बढ़ेगा। आलू का हलवा बनाने के लिए आप आलू को उबाल लें उसके बाद एक कढ़ाई में घी (Ghee) लें और उसे गरम करें, उसमें आलू को हाथों से पीसकर डालें और अच्छी तरह भूने। इसे खुशबू आने तक भूने इसके बाद इसमें अपने स्वाद अनुसार चीनी डालें और फिर इसका सेवन करें। ये खाने में जितना अच्छा लगता है उतना ही जल्दी ये वजन को बढ़ाने में मदद भी करेगा।

उबले आलू की सब्जी (Boiled Potato Curry) - आलू को उबालकर उसकी सब्जी बनाकर खाने से वजन जल्दी बढ़ेगा। इस सब्जी को आप अपने तरीके से बनाएं और चावल (Rice) या रोटी के साथ इसका सेवन करें।

आलू से बनी सलाद (Potato Salad) - आलू से बनी सलाद खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगती है। इसके सेवन से आपका वजन जल्द ही बढ़ेगा। तो आइए जानते हैं इसको बनाने का तरीका।

विधी - 2 से 3 आलू को उबाल लें और इसके 4 से 5 टुकड़ों में काट लें, इसके बाद एक बर्तन में इन सभी टुकड़ो को डालें और इसमें भुनी हुई मूंगफली, खीरा (Cucumber) , स्वीट कॉर्न (Sweet Corn), काला नमक डालें और फिर इसका सेवन करें। इससे वजन को जल्दी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...