Create

वजन घटाने के लिए करें कार्डियो एक्सरसाइज

वजन घटाने के लिए करें कार्डियो एक्सरसाइज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन घटाने के लिए करें कार्डियो एक्सरसाइज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

Cardio for weight loss : वजन कम करने के लिए कार्डियो बहुत अच्छा माना जाता है। वजन कम करने के लिए किसी व्यक्ति को कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम की मात्रा और अवधि अलग-अलग व्यक्तियों के बीच अलग-अलग होगी। यह लेख मदद करने के लिए तथ्य और सुझाव प्रदान करता है। कार्डियोवास्कुलर व्यायाम, या कार्डियो, एक व्यक्ति के दिल और सांस लेने की दर को बढ़ाता है। इन अभ्यासों में आम तौर पर बड़े मांसपेशी समूहों का उपयोग करके दोहराव वाले आंदोलनों को शामिल किया जाता है।

कार्डियो के उदाहरणों में दौड़ना और साइकिल चलाना शामिल हैं। कार्डियो एक व्यक्ति को अपना वजन प्रबंधित करने में मदद कर सकता है और हृदय और फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। यह लेख वजन कम करने के लिए कार्डियो के समर्थन में है। नीचे कुछ कार्डियो व्यायाम बताये गए हैं जिनसे आप आसानी से वजन कम करने पर फोकस कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए करें कार्डियो एक्सरसाइज - Vajan Ghatane Ke Liye Cardio Excercise In Hindi

1. चलना (Walking)

कैलोरी बर्न करने के लिए यह कार्डियो एक्सरसाइज का एक सरल और सुविधाजनक रूप है। हालांकि यह एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है, पैदल चलना व्यक्ति को सक्रिय और फिट रख सकता है। यह मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत करता है। वजन घटाने के लिए चलने को प्रभावी बनाने के लिए, गति को बढ़ाने की जरूरत है। ऐसे में तेज चलना काम कर सकता है। इसके अलावा, चलना किसी व्यक्ति को हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह जैसी विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों से बचाता है। चलने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह या शाम होता है।

2. रस्सी कूदना (Jumping Ropes)

रस्सी कूदना भी कार्डियो एक्सरसाइज का एक हिस्सा है। एक प्लायोमेट्रिक कसरत, यह कार्डियो दिल की धड़कन को बढ़ाता है जिससे महत्वपूर्ण कैलोरी में कमी आती है। इसके अलावा, रस्सी कूदना व्यायाम करते समय मोनोटोनी को तोड़ने का एक मजेदार तरीका है। अपनी दिनचर्या में स्प्लिट जंप, जंपिंग जैक और बॉक्स जंप जैसे व्यायाम शामिल कर सकते हैं। यह कार्डियो को और अधिक प्रभावी बना देगा। रस्सी कूदने का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम होता है।

3. सीढ़ियाँ चढ़ना (Climbing Stairs)

वजन घटाने के लिए सीढ़ियां चढ़ना कार्डियो व्यायाम के लोकप्रिय रूपों में से एक है। इसमें पूरे शरीर का उपयोग करना शामिल है। चूंकि सीढ़ियां चढ़ने में पैरों को हर कदम पर उठाना शामिल होता है, इसलिए यह गतिविधि आपके पैरों और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करती है। इसलिए, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेने पर विचार करें। हालांकि, यह व्यायाम किसी के जोड़ों पर दबाव डाल सकता है और उसके घुटनों पर दबाव डाल सकता है। इसलिए, वृद्ध व्यक्तियों या हड्डियों से संबंधित समस्याओं वाले लोगों को कार्डियो वर्कआउट के रूप में सीढ़ियां चढ़ने से पहले पेशेवर सलाह लेनी चाहिए। सीढ़ियां चढ़ना आप किसी भी वक़्त कर सकते हैं।

4. साइकिल चलाना (Cycling)

यह कम प्रभाव वाला व्यायाम पैर की मांसपेशियों को मजबूत करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके अलावा, आउटडोर साइकिलिंग से व्यक्ति को कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। इसलिए, जो लोग बाहर साइकिल चलाने में असहज महसूस करते हैं, वे इनडोर साइकिल में निवेश कर सकते हैं। साइकिल चलाने के लिए सुबह का समय सबसे सही होता है।

5. दौड़ना (Sprinting)

स्प्रिंटिंग एक उत्कृष्ट व्यायाम है जो वजन घटाने में सहायता करता है। चूंकि इस गहन कसरत के लिए पूरे शरीर को शामिल करने की आवश्यकता होती है, परिणाम जल्दी होते हैं। इसके अलावा, यह कम से कम समय में भारी मात्रा में कैलोरी बर्न करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...