Create

वजन घटाने के लिए डार्क चॉकलेट हैं फायदेमंद

वजन घटाने के लिए डार्क चॉकलेट हैं फायदेमंद (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन घटाने के लिए डार्क चॉकलेट हैं फायदेमंद (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate) एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें आमतौर पर मिल्क चॉकलेट की तुलना में कम चीनी होती है। इसका सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है। डार्क चॉकलेट हृदय रोग के जोखिम को कम करने, सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने, आंत माइक्रोबायोम की विविधता को बढ़ाने और मस्तिष्क के कार्य में सुधार करने में मदद कर सकती है। डार्क चॉकलेट को अपने आहार में शामिल करने के इच्छुक लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि यह फैट और कैलोरी में उच्च है, इसलिए संयम महत्वपूर्ण है। यह लेख वजन घटाने के लिए डार्क चॉकलेट के फायदों के बारे में है।

वजन घटाने के लिए डार्क चॉकलेट हैं फायदेमंद - Vajan Ghatane Ke Liye Dark Chocolate Hai Faydemand In Hindi

1. मेटाबोलिज्म में सुधार (Improves metabolism)

डार्क चॉकलेट मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड या MUFAs से भरी होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है जिससे आप तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं। चॉकलेट हमारे शरीर में फैटी एसिड को संश्लेषित करने के तरीके को प्रभावित करती है तथा वसा और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करती है।

2. इंसुलिन स्पाइक को रोकता है (Prevents Insulin Spike)

डार्क चॉकलेट में मौजूद स्वस्थ फैट रक्त प्रवाह में चीनी के अवशोषण को धीमा कर देता है और खतरनाक इंसुलिन स्पाइक को रोकता है जो चीनी को सीधे आपकी वसा कोशिकाओं में पहुंचाता है। इंसुलिन का उच्च स्तर आपके शरीर के फैट बर्निंग सिस्टम को भी रोकता है और आपको फिर से भूखा बनाता है।

3. क्रेविंग्स से बचाए (Curbs cravings)

डार्क चॉकलेट मीठे, नमकीन और वसायुक्त खाद्य पदार्थों की लालसा को समान रूप से समाप्त कर देती है क्योंकि यह एक तृप्ति का एहसास देती है। "चॉकलेट के अनुकूल" आहार के समर्थकों का दावा है कि लंच और डिनर के 20 मिनट पहले और पांच मिनट बाद चॉकलेट खाने से आपकी भूख 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि डाइटर्स जो कभी-कभार चॉकलेट खाते हैं, वे वजन घटाने में सक्षम होते हैं क्योंकि वे वंचित महसूस नहीं करते हैं।

4. व्यायाम को प्रोत्साहित करता है (Encourages exercising)

चॉकलेट में एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं, जो मैग्नीशियम की उदार आपूर्ति के साथ मिलकर कम दर्द का कारण बन सकते हैं। जब आप अच्छा महसूस करते हैं तो व्यायाम अधिक आकर्षक लगता है। यदि जिम में एक अच्छे सेशन के बाद दर्द होता है, तो रात में एक औंस डार्क चॉकलेट खाएं।

5. अच्छा महसूस करवाए (Make you feel good)

वजन कम करना डार्क चॉकलेट खाने का एकमात्र बोनस नहीं है। समर्थकों का कहना है कि डार्क चॉकलेट "हैप्पी हाई" भी देती है। नियमित रूप से खाने वाले कम तनावग्रस्त होते हैं, बेहतर नींद लेते हैं और उनमें रक्त कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर का स्तर कम होता है। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भी भरी हुई है। यह मुक्त कणों से लड़ती है, जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment