Create

वजन घटाने के लिए करेले के फायदे : Vajan Ghatane Ke Liye karela Ke Fayde

वजन घटाने के लिए करेले के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
वजन घटाने के लिए करेले के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

करेले (Bitter gourd in hindi) का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। वजन कम करने में भी करेला काफी मदद करता है। आप इसके लिए करेले का जूस (karela juice) पी सकते हैं करेले में कैलोरी, फाइबर, विटामिन सी,ए, फोलेट, पोटैशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप न केवल अपना वजन घटा सकते है बल्कि इससे आपका डायबिटीज, इम्यून सिस्टम और स्किन के लिए यह काफी फायदेमंद है। जानते है वजन घटाने के लिए करेले के फायदे।

वजन घटाने के लिए करेले के फायदे (Bitter Gourd for Weight Loss In Hindi)

इंसुलिन कंट्रोल करे - ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए करेला बहुत मदद करता है। इसके लिए रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीना चाहिए, इससे व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। वहीं वजन घटाने के लिए भी ब्लड शुगर का कंट्रोल रहना बेहद जरूरी है।

कैलोरी की कम मात्रा - वजन घटाने के लिए लोग पूरे दिन कम से कम कैलोरी की मात्रा का सेवन करने का प्रयास करते है, ताकि तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं। करेले के जूस में वसा और कार्बोहाइड्रेट की भी मात्रा बहुत कम होती है, जिससे आपके पेट की चर्बी कम होती है और आप पूरे दिन एक्टिव महसूस करते हैं।

फाइबर से भरपूर - वजन घटाने के लिए लोगों का खाने का पाचन सही ढंग से होना बेहद जरूरी है क्योंकि खाने का ढंग से पाचन न होने के कारण कब्ज, अपच और गैस की समस्या भी हो सकती है। साथ ही खाने में फाइबर की अधिक मात्रा के कारण पूरे दिन अधिक भूख नहीं लगती है, जिससे आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment