Create

वजन कम करने में डार्क चॉकलेट है मददगार, जानिए 3 स्वास्थ्य लाभ

वजन कम करने में डार्क चॉकलेट है मददगार, जानिए 3 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन कम करने में डार्क चॉकलेट है मददगार, जानिए 3 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंदीदा चॉकलेट आपके वजन घटाने की जर्नी को आसान बनाने के लिए एक चमत्कारी उपाय हो सकती है, जी हां ये सच है। यह लेख डार्क चॉकलेट के शौकीन लोगों के लिए है। चॉकलेट मूड लिफ्ट करने में, शुगर क्रेविंग घटाने के लिए भी सहायक हो सकती है लेकिन ये वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकती है। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का थोड़ा सा सेवन करने से आपके शरीर को कई तरह से मदद मिल सकती है और आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है।

डार्क चॉकलेट के ढेर सारे फायदे आपके शरीर के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं, आपके इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने से लेकर आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने तक। ऐसा माना जाता है कि डार्क चॉकलेट प्रभावी वजन प्रबंधन में भी मदद कर सकती है।

वजन कम करने में डार्क चॉकलेट है मददगार, जानिए 3 स्वास्थ्य लाभ - Vajan Kam Karne Mein Dark Chocolate Ke Swasthy Labh In Hindi

डार्क चॉकलेट इंसुलिन के स्तर में सुधार कर सकती है (May improve insulin levels)

डार्क चॉकलेट का मध्यम सेवन आपके इंसुलिन के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है, जो आपके सेल को ऊर्जा के लिए आवश्यक बढ़ावा देता है। इंसुलिन के स्तर में असंतुलन से वजन बढ़ सकता है और डार्क चॉकलेट में कई यौगिक इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं।

भूख को कम करता है (Curbs appetite)

डार्क चॉकलेट पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो भूख को कम करने में मदद करती है और इस चॉकलेट का एक छोटा सा हिस्सा भी आपको तृप्त महसूस करवा सकता है। डार्क चॉकलेट खाने से उनके घ्रेलिन का स्तर कम हो जाता है, जिससे अजीब तरह की भूख कम हो जाती है। यह स्थापित किया गया था कि डार्क चॉकलेट किसी भी अन्य दूध आधारित चॉकलेट संस्करण की तुलना में भूख लगवाने वाले हार्मोन (hunger hormones) को बेहतर ढंग से उत्तेजित करने में मदद करती है। इसमें कम कैलोरी होती है और यह आपको लंबे समय तक तृप्त रख सकती है।

मूड लिफ्टर (Mood lifter)

डार्क चॉकलेट कुछ ही मिनटों में आपका मूड ठीक कर सकती है। महिलाओं के एक समूह पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यह स्थापित किया गया था कि हफ्तों तक नियमित रूप से 40 ग्राम चॉकलेट का सेवन करने से तनाव का स्तर कम होता है, यह यौगिकों की उपस्थिति के कारण होता है जो डोपामाइन नामक एक रसायन को मुक्त करने में मदद करते हैं।

**दैनिक आधार पर डार्क चॉकलेट की एक मध्यम मात्रा का सेवन मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने, भूख को कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है, ये सभी कारक वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करते हैं लेकिन बहुत अधिक सेवन से वजन भी बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment